सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती मिनाक्षी सिन्हा द्वारा जिला कारागार, फिरोजाबाद का निरीक्षण

फिरोजाबाद।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती मिनाक्षी सिन्हा द्वारा जिला कारागार, फिरोजाबाद का निरीक्षण किया गया एवं जिला कारागार फिरोजाबाद में निरुद्ध महिला बंदियों को उनके अधिकारों से जागरूक करने के उद्देश्य से एक विधिक जागरुकता साक्षरता शिविर का आयोजन भी किया गया।

जेलर द्वारा बताया गया कि शनिवार को जिला कारागार, फिरोजाबाद में कुल 1944 बंदी निरूद्ध हैं। जबकि कारागार में बंदियों की रूकने की क्षमता 855 की है। जिला कारागार फिरोजाबाद में जनपद फिरोजाबाद के कुल 1882 बंदी निरूद्ध हैं, जिनमें से 1836 पुरूष बंदी एवं 108 महिला बंदी हैं।

जेलर द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जिला कारागार में निरूद्ध महिला बंदियों के साथ 11 बच्चे हैं। सचिव द्वारा भोजन की गुणवत्ता को परखा गया व आर ओ से जुड़ी टंकी की सफाई हेतु निर्देशित किया गया। इस अवसर पर सचिव ने जिला कारागार स्थित महिला बैरक , बाल चक्र, जेल अस्पताल सहित पाक शाला का निरीक्षण किया, जेल अस्पताल के चिकित्सक ने बताया की वर्तमान समय मे 4 बन्दी H I V से ग्रसित हैं जिसमें 4 बन्दी टी बी से प्रभावित है जिनका इलाज चल रहा है।

अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि बीमार बन्दियों का नियमानुसार इलाज की समुचित व्यवस्था की जाय और समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाय। जेल अधीक्षक को यह भी निर्देशित किया गया कि जेल परिसर सहित सभी बैरकों को मच्छरों से बचाव के लिये दवा का छिड़काव नियमित कराया जाय जिससे डेंगू जैसे गम्भीर विमारी से बन्दियों को बचाया जा सके।

कारागार में आयोजित महिलाओं हेतु विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से सचिव द्वारा जिला कारागार में निरूद्व महिला बंदियों को उनके अधिकार एवं उपेक्षित व्यक्तियों के अधिकार के बारे में जागरूक किया गया। इसके अतिरिक्त जिला कारागार में निरूद्व महिला बंदियों को उनके अधिकारों के बारे में, शासन की योजनाओं के बारे में एवं अन्य विभिन्न प्रकार की विधिक जानकारी उपलब्ध कराई गई।

जिला कारागार, फिरोजाबाद में स्थापित लीगल एड क्लीनिक के बारे में जेलर द्वारा अवगत कराया गया कि जिला कारागार, फिरोजाबाद में स्थापित इस क्लीनिक में 8पुरूष एवं 2 महिला पराविधिक स्वयॅ सेवक नियुक्त हैं जो बंदियों की समस्या को सुनकर उनका निराकरण करने हेतु अधीक्षक जिला कारागार और सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फिरोजाबाद एवं अन्य अधिकारियों को उनकी समस्या लिखकर प्रेषित कराते हैं।

शिविर के माध्यम से सचिव श्रीमती मिनाक्षी सिन्हा द्वारा जिला कारागार, फिरोजाबाद में निरूद्व महिला बंदियों से उनकी परेशानी के बारे में पूछा गया एवं निराकरण हेतु समुचित निर्देशन किया गया साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि जिनके पास उनके मुकदमें में पैरवी करने हेतु अधिवक्ता नहीं है और धन के अभाव में अधिवक्ता करने में असमर्थ है तो वह निःशुल्क अधिवक्ता की सेवायें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फिरोजाबाद के माध्यम से प्राप्त करने हेतु अपना प्रार्थना पत्र जेल क्लीनिक में उसकी प्रविष्टि करवाकर और जेल अधीक्षक से अग्रसारित कराकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फिरोजाबाद के कार्यालय में प्रेषित कर सकते हैं। उन्हें तुरन्त ही निःशुल्क अधिवक्ता की सेवायें उपलब्ध करायी जायेंगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इस मामले में सदैव तत्पर है।

सभी बंदियों व उप जेलर को प्रत्येक माह में प्रथम शनिवार एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाली जेल लोक अदालत के बारे में अवगत कराया और उप जेलर को निर्देशित किया गया कि वह ऐसे बंदी जो अग्रिम माह के तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाली जेल लोक अदालत के माध्यम से अपना वाद निस्तारित कराना चाहते हैं उनका प्रार्थना पत्र लेकर अविलंब सम्बन्धित न्यायालय में प्रेषित कराना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक ए०के० सिंह, जेलर जीवन सिंह, डिप्टी जेलर अरूण कुमार सिंह, डिप्टी जेलर नीरज कुमार आदि उपस्थित रहे।

SHARE