वायुसेना में भी होंगीं भर्ती महिला अग्निवीर, एयरचीफ का बड़ा ऐलान

वायुसेना में भी अब महिला अग्निवीर भर्ती हो सकेंगी। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने ये ऐलान किया है।

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने ऐलान किया कि सरकार ने IAF अधिकारियों के लिए ‘वेपन सिस्टम ब्रांच’ को बनाने की मंजूरी दी है। भारत की आजादी के बाद ये पहला मौका है, जब एक नई ऑपरेशनल ब्रांच को बनाया जाएगा। वायुसेना प्रमुख द्वारा ये ऐलान Air Force Day के मौके पर किया गया। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि ये ब्रांच अनिवार्य रूप से एयरफोर्स के सभी तरह के लेटेस्ट वेपन सिस्टम को हैंडल करेग। इससे 3400 करोड़ रुपये बचाए जाएंगे।

अग्निपथ योजना के जरिए वायु योद्धाओं को वायुसेना में शामिल करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है. लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी बात ये है कि वायुसेना के लिए ये भारत की क्षमता का इस्तेमाल करने का एक मौका होने वाला है।

एयर चीफ ने कहा, ‘हमने ये सुनिश्चित करने के लिए अपनी ऑपरेशनल ट्रेनिंग मेथेडलॉजी में बदलाव किया है, ताकि हर अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही स्किल और नॉलेज से लैस हो। इस साल दिसंबर में हम प्रारंभिक ट्रेनिंग के लिए 3000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे।

SHARE