राष्ट्रीय फ़ाइलेरिया दिवस पर राज्य में फैलाई गयी जागरूकता की अलख,23 जिलों में चलेगा एमडीए अभियान

• फ़ाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्यों ने विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा जनमानस को किया जागरूक
• 2030 तक है फ़ाइलेरिया उन्मूलन का लक्ष्य
• स्कूली बच्चों ने रैली निकाल समुदाय को दिया फ़ाइलेरिया से मुक्ति का संदेश

पटना-

“पूरे राज्य में राष्ट्रीय फ़ाइलेरिया दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा फ़ाइलेरिया उन्मूलन का संदेश प्रसारित किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने 2030 तक फ़ाइलेरिया उन्मूलन का लक्ष्य रखा है और स्वास्थ्य विभाग इसे हासिल करने के लिए प्रयासरत है. फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सामुदायिक स्तर पर लोगों का जागरूक होना जरुरी है और इसमें फ़ाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्य अहम् भूमिका निभा रहे हैं”, उक्त बातें मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, क्षेत्रीय कार्यालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग डॉ. रवि शंकर सिंह ने फुलवारीशरीफ प्रखंड स्थित पंचायत भवन में फ़ाइलेरिया दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही.
राज्य के 10 जिलों में फ़ाइलेरिया नेटवर्क समूह के सदस्य जगा रहे जागरूकता की अलख:
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के पटना, गया, नवादा, मुजफ्फरपुर, सारण, सिवान, खगड़िया, कटिहार, गोपालगंज एवं पुर्णिया में पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्यों ने फ़ाइलेरिया दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों में शिरकत की और आगे बढ़कर जनमानस को आगामी एमडीए अभियान के तहत लोगों को दवा खाने के लिए प्रोत्साहित किया. डॉ. प्रसाद ने बताया कि जिस प्रकार पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्यों ने समुदाय को फ़ाइलेरिया उन्मूलन के लिए जागृत करने का बीड़ा उठाया है उससे लगता है कि 2030 तक फ़ाइलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को गति मिलेगी.
नवीनतम तरीकों से फैलाई जा रही है जागरूकता:
कार्यक्रम के दौरान उच्च माध्यमिक विद्यालय, गोनपुरा के छात्रों ने जागरूकता रैली निकालकर समुदाय में फ़ाइलेरिया के खतरे के बारे में बताया और उन्मूलन अभियान को सफल बनाने में दवा सेवन की महत्ता के बारे में लोगों को जागरूक किया. रैली में 125 छात्रों ने शिरकत की. फ़ाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्य जगदीश कुमार एवं चनेश्वर मांझी ने फ़ाइलेरिया से जंग के अपने अनुभव को साझा किया और उपस्थित लोगों से एमडीए अभियान के दौरान दवा खाने की अपील की. वहीँ नेटवर्क के सदस्य पटेल पंडित ने स्वयंरचित गीत द्वारा फ़ाइलेरिया के बारे में जागरूकता का संदेश दिया. सरकार एवं सहयोगी संस्थाओं द्वारा निर्मित जागरूकता लघु फिल्मों द्वारा भी उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया.
23 जिलों में चलेगा एमडीए अभियान:
विदित हो कि राज्य के 23 जिलों में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम ( एमडीए अभियान ) को संचालित किया जाना है. ये जिले हैं बांका, बेगुसराय, भागलपुर, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, जहानाबाद, जमुई, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, सहरसा, सारण, सीतामढ़ी, सिवान, सुपौल, अरवल, गया, औरंगाबाद, शिवहर एवं शेखपुरा.
उक्त कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, क्षेत्रीय कार्यालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग डॉ. रवि शंकर सिंह, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद, केयर इंडिया के सदस्य, सीफार टीम के सदस्य, आलमपुर गोनपुरा पंचायत के मुखिया प्रमोद कुमार शर्मा, कई आशाकर्मी एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे

SHARE