फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

  • पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क ग्रुप से फाइलेरिया उन्मूलन में मिलेगा सहयोग
  • एमडीए को सफल बनाना है, फाइलेरिया को दूर भगाना है… नारे पर बल देकर लोगों को किया जागरूक

खगड़िया-

फाइलेरिया उन्मूलन व जिले में शुरू होने वाले एमडीए अभियान की सफलता और फाइलेरिया मुक्त समाज निर्माण को लेकर शुक्रवार को स्कूली बच्चों द्वारा रैली निकाली गई। यह रैली परबत्ता सीएचसी एवं पेसेंट सपोर्ट नेटवर्क ग्रूप के सहयोग से मध्य विद्यालय राका, तेमथा (परबत्ता) के स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई। जिसमें स्वास्थ्य कर्मी के साथ उक्त विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका, जीविका दीदी, संक्रमित मरीज, सीफार की टीम समेत अन्य लोग शामिल हुए।

रैली विद्यालय परिसर से निकल कर पूरे गाँव का भ्रमण करते हुए पुनः विद्यालय परिसर पहुँची । इसके बाद विद्यालय में मौजूद सभी स्कूली बच्चे समेत अन्य लोगों को फाइलेरिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की जानकारी दी गई और संक्रमित मरीजों को इलाज कराने एवं चिकित्सा परामर्श का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान एमडीए को सफल बनाना है, फाइलेरिया को दूर भगाना है … आदि नारों पर बल देते हुए सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया गया।

इस मौके पर परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ हरिनंदन शर्मा, बीसीएम सह बीएचएम दीपक कुमार, स्कूल के एच एम मुकेश कुमार मनु, भीबीडीएस मनीष कुमार, सीएचसी के सहायककर्मी विभाष कुमार आदि मौजूद थे।

  • पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क ग्रूप से फाइलेरिया उन्मूलन में मिलेगा सहयोग :
    परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ हरिनंदन शर्मा ने बताया, फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क ग्रुप बनाया जा रहा है। जिसमें संक्रमित मरीजों को शामिल कर उन्हें इलाज समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। इस ग्रुप का जिले में शुरू होने वाले आईडीए अभियान में सहयोग लिया जाएगा। ग्रुप के माध्यम से मरीजों का लगातार फॉलोअप भी किया जा रहा एवं आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
  • सामुदायिक स्तर पर पहुँचाई गई फाइलेरिया से बचाव की जानकारी :
    परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ शर्मा ने बताया, रैली के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर फाइलेरिया से बचाव की जानकारी पहुँचाई गई। इस दौरान फाइलेरिया से बचाव के लिए साफ-सफाई का ख्याल रखने, लक्षण दिखते ही तुरंत जाँच कराने, संक्रमित मरीजों को नियमित तौर आवश्यक उपचार करने एवं चिकित्सा परामर्श का पालन करने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। साथ ही सभी लोगों से एमडीए अभियान के दौरान अल्बेंडाजोल और डीईसी की दवा का सेवन करने की भी अपील की गयी ।
SHARE