कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकती हैं समस्याएं, हमेशा रखें ध्यान

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकती हैं समस्याएं हो सकती हैं लेकिन कोलेस्ट्रॉल शरीर के ठीक तरीके से काम करने के लिए बेहद जरूरी है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल की बहुत जरूरत होती है। कोलेस्ट्रॉल हेल्दी सेल्स बनाने में मदद करता है। लेकिन शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा होने से दिल की बीमारियों का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। जबकि बॉडी में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के संकेत नहीं दिखाई देते हैं।

कोलेस्ट्रॉल एक फैट है, जो लीवर द्वारा उत्पन्न होता है। ये शरीर के ठीक तरीके से काम करने के लिए बेहद जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना पदार्थ है, जो ब्लड प्लाजमा द्वारा शरीर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचता है, लेकिन अगर ये जरूर से ज्यादा इकट्ठा होने लगे, तो गंभीर समस्या हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हमारी आर्टिरीज में ब्लॉकेज हो जाता है। ब्लड वेसल्स में फैट्स जमा होने के कारण खून को दिल तक पहुंचने में कठिनाई होती है, इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है।

कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा होने से रक्त कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है, जिससे आर्टरीज में ब्लड फ्लो काफी कम हो जाता है। जब यह कोलेस्ट्रॉल टूटता है, तो इससे क्लॉटिंग की समस्या होती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाए तो इससे ब्रेन स्ट्रोक भी हो सकता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिमाग तक रक्त संचार नहीं हो पाता है, इस वजह से स्ट्रोक आने की संभावना होती है।

SHARE