महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान, बेहिचक आगे आएं योग्य पुरुष : एसीएमओ

  • जिले में 14 नवंबर से चल रहा है पुरुष नसबंदी पखवाड़ा, 04 दिसंबर को होगा समापन
  • मिशन परिवार विकास अभियान के तहत लोगों को किया जा रहा है जागरूक

लखीसराय, 23 नवंबर-

जिले 14 नवंबर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चल रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाकर सामुदायिक स्तर पर लोगों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जा रहा है। जिसके दौरान महिला को बंध्याकरण और पुरुष को नसबंदी के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस बार पुरुष नसबंदी पर विशेष जोर दिया जा रहा है। बीते 21 नवंबर से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों को बंध्याकरण और नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अभियान को हर हाल में सफल बनाने के लिए गतिविधि तेज कर दी गई है। ताकि अधिकाधिक लाभार्थी लाभान्वित हो जिससे अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

  • महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान, बेहिचक आगे आएं योग्य पुरुष :
    डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान है। इसलिए, मैं जिले के तमाम योग्य पुरुषों से अपील करता हूँ कि पुराने ख्यालातों और अवधारणाओं से बाहर आकर बेहिचक आगे आएं और परिवार नियोजन के साधन का लाभ उठाएं। पुरुष नसबंदी भी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। इसलिए, मन में किसी प्रकार की दुविधा या भ्रम नहीं रखें।महिला के सापेक्ष पुरुषों को नसबंदी कराने पर नहीं के बराबर परेशानी होती है। इसलिए, हर योग्य पुरुष को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए बेहिचक आगे आने की जरूरत है।
  • 04 दिसंबर तक चलेगा पखवाड़ा :
    14 नवंबर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत शुरू हुआ यह पखवाड़ा 04 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान 14 से 20 नवंबर तक दंपती संपर्क सप्ताह का आयोजन कर लोगों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक और प्रेरित किया गया। जबकि, 21 नवंबर से सदर अस्पताल के साथ जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर आयोजित कर बंध्याकरण और नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जो 04 दिसंबर तक चलेगा।
  • गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए परिवार का छोटा होना जरूरीः समाज के हर तबके के सभी परिवार को गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाना बेहद जरूरी है। हम तभी गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जी सकते और बच्चे को उचित परवरिश व अच्छी शिक्षा दे सकते हैं, जब हमारा परिवार छोटा और सीमित होगा। छोटा और सीमित परिवार के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाना सबसे पहली नींव है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार पखवाड़ा समेत अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर योग्य और सक्षम व इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
SHARE