भारत तेजी से एक 5G देश बनने के लिए तैयार

भारत तेजी से एक 5G देश बनने के लिए तैयार है, जहां हर जगह हाई स्पीड इंटरनेट चलाने की सुविधा मिलेगी। देश की दो दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और रिलायंस जियो भारत में 5G सर्विस प्रदान कर रही हैं। हालांकि, जोर इस बात पर है कि कौन सी कंपनी सबसे तेज इंटरनेट ऑफर करेगी और कितनी तेजी से पूरे भारत को कवर करेगी।

भारत अगले 2 से 3 साल के अंदर 5G राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर है। बड़ी बात ये है कि हाई-स्पीड डेटा सर्विस काफी किफायती होगी। एयरटेल और जियो, दोनों ही कंपनियों ने यूजर्स को 5G नेट चलाने के लिए 4G सिम ना बदलने की सलाह दी है।

उपभोक्ताओं को 4G सिम पर ही 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी। मुकेश अंबानी की लीडरशिप में रिलायंस जियो दिसंबर 2023 तक भारत के हर हिस्से में 5G नेटवर्क पेश करने का प्लान कर रहा है। वहीं, एयरटेल भी 2024 तक पूरे भारत को 5G कवरेज देने की कोशिश करेगा। भारत के चार प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर- एयरटेल, जियो, वाडाफोन आइडिया और BSNL देश को 5G नेशन बनाने पर काम कर रहे हैं।

रिलायंस जियो स्टैंडअलोन 5G सर्विस प्रदान कर रहा है, जो 5G की लेटेस्ट फॉर्म है। स्टैंडअलोन 5G आर्किटेक्चर स्क्रैच से बने एंड-टू-एंड कोर 5G नेटवर्क पर बेस्ड है। इस मॉडल में इस्तेमाल होने वाले एक्विपमेंट्स और नेटवर्क फंक्शन को 5G की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया जाता है।

एयरटेल की 5G सर्विस नॉन-स्टैंडअलोन पर बेस्ड है। कंपनी पहले से मौजूद 4G LTE कोर का इस्तेमाल करते हुए 5G रेडियो सिग्नल ऑफर करती है। नॉन-स्टैंडअलोन सर्विस खासतौर पर पहले से मौजूद 4G नेटवर्क पर ही चलती है।

SHARE