आयुष्मान कार्ड बनाने में आएगी तेजी, आरोग्य मित्र को दिया गया प्रशिक्षण

-आरोग्य मित्र अस्पताल में आयुष्मान कार्डधारी का करवाएंगे इलाज
-इस योजना के तहत इलाज के बारे में जिले के लोगों को करेंगे जागरूक

बांका, 05 दिसंबर-

जिले में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने में तेजी लायी जाएगी। साथ ही कार्ड के जरिये अधिक से अधिक लोग इलाज का फायदा उठा सकें, इसे लेकर कवायद तेज कर दी गई है। सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण के नेतृत्व में इसे लेकर आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें समझाया गया कि किस तरह से अधिक से अधिक लोगों का जिले में आयुष्मान कार्ड बन सके। साथ ही इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें, इस बारे में अस्पताल में रहकर काम करने के लिए कहा गया। मालूम हो कि जिले के सभी सरकारी अस्पताल में एक-एक आरोग्य मित्र हैं, जो लोगों के आयुष्मान योजना के काम को देखते हैं। इसके तहत अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बन सके और अधिकतम लोग इस योजना का लाभ ले सकें । सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने कहा कि जिले में आयुष्मान योजना के तहत बेहतर काम हो रहा है। इसे लेकर हमलोगों को राज्य स्तर पर अवार्ड भी मिला है। अब इसे और बेहतर करना है। इसके लिए हमलोग प्रयास कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया। मुझे उम्मीद है आगे चलकर हमलोग और अच्छा करेंगे।
जिले के निजी अस्पताल में भी अब योजना के तहत इलाजः डीपीसी पवन कुमार ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में तो मरीजों का इलाज होता ही है। साथ ही भागलपुर के 15 निजी और मायागंज अस्पताल में भी इस कार्ड से मरीजों का इलाज होता है। अब जिले के भी एक निजी अस्पताल भी इस कड़ी में जुड़ गया है। कटोरिया स्थित प्रकाश नर्सिंग होम भी इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हो गया है। यहां भी अब लोग इस योजना के तहत इलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा देश के सैकड़ों नामी-गिरामी अस्पतालों में भी आय़ुष्मान कार्डधारकों का इलाज किया जाता है। इसलिए जिनलोगों का अभी कार्ड नहीं बना है, वे अपने नजदीकी सीएचसी में जाकर कार्ड बनवा लें। विपरीत परिस्थिति में यह काम आ सकता है।
जिले के निजी अस्पताल में भी इलाजःपांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः आयुष्मान योजना के तहत कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं। जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। जिसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं।

SHARE