अपने स्वास्थ्य संस्थानों का आंतरिक मूल्यांकन कर त्रुटियों को अविलंब करें दूर : सिविल सर्जन

  • कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य संस्थानों में स्वच्छता और मरीजों की सुरक्षा के साथ- साथ हेल्थ आउटकम में लाएं सुधार
  • कायाकल्प मूल्यांकन के तहत जिलास्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को दो लाख, अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को मिलेगा एक लाख रुपए का अवॉर्ड

मुंगेर, 05 दिसंबर-
अपने स्वास्थ्य संस्थानों का आंतरिक मूल्यांकन कर पाई गई त्रुटियों को अविलंब दूर करें । उक्त बात कायाकल्प कार्यक्रम को लेकर आयोजित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक सहित कई अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक सह उन्मुखीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने कही। मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य संस्थानों में स्वच्छता को बढ़ावा देते हुए मरीजों की सुरक्षा के साथ साथ हेल्थ आउटकम में काफी सुधार लाने की आवश्यकता है।
कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत राज्यस्तर पर चयनित स्वास्थ्य संस्थानों को प्रशस्ति पत्र एवम प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा-उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तर पर चयनित स्वास्थ्य संस्थानों को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के द्वारा प्रशस्ति पत्र एवम प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।
जिलास्तर पर भी स्वास्थ्य संस्थानों का कायाकल्प मूल्यांकन किया जाएगा-
उन्होंने बताया कि जिलास्तर पर भी स्वास्थ्य संस्थानों का कायाकल्प मूल्यांकन किया जाएगा । इसमें जिलाभर में पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दो लाख रुपए और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को पचास हजार रूपए अवॉर्ड के रूप में दिए जाएंगे। इसके साथ ही सबसे अच्छे स्वास्थ्य केंद्र अथवा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जो कायाकल्प में जिला भर में पहला स्थान प्राप्त करेंगे उन्हें भी अवॉर्ड के रूप में एक लाख रुपए दिया जाएगा। इस राशि में अवॉर्ड प्राप्त करने वाले स्वास्थ्य संस्थान के कर्मियों के प्रोत्साहन का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि उन्मुखीकरण कार्यशाला में सदर अस्पताल में मिशन 60 डेज के अंतर्गत चल रहे विकासात्मक कार्यों को भी सभी के समक्ष रखा गया और यह बताया गया कि किस तरह से यहां पाई गई कमियों को दूर कर हम पूरे राज्य में पहला स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

SHARE