निक्षय मित्र ने टीबी मरीजों को दी राशन सामग्री के पैकेट

सदर अस्पताल में कार्यक्रम का किया गया आयोजन
सिविल सर्जन और सीडीओ ने कार्यक्रम में की शिरकत
भागलपुर, 10 दिसंबर
जिले में निक्षय़ मित्र के जरिये टीबी मरीजों को मदद पहुंचनी शुरू हो गई है। इसे लेकर शनिवार को सदर अस्पताल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने किया। साथ ही मौके पर सीडीओ डॉ. दीनानाथ, केएचपीटी की डिस्ट्रिक्ट टीम लीडर आरती झा, केयर इंडिया के डीटीओ डॉ. राजेश कुमार मिश्रा समेत कई लोग मौजूद थे। इस दौरान निक्षय़ मित्र ने टीबी के मरीजों को राशन सामग्री के पैकेट गिए। कार्यक्रम के दौरान शहरी क्षेत्र और सबौर के टीबी मरीज मौजूद थे।
मौके पर सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि निक्षय मित्र योजना से टीबी मरीजों को बहुत बड़ी राहत मिल सकती है। यह अच्छी बात है कि भागलपुर जिले में निक्षय बनने लगे हैं और इसका फायदा भी टीबी मरीजों को होने लगा है। उन्होंने कहा कि टीबी से बचाव के लिए लोगों को पौष्टिक आहार पर जोर देना चाहिए। सरकारी अस्पताल में इलाजरत टीबी के मरीजों में निक्षय योजना के तहत भी राशि दी जाती है और अब निक्षय मित्र के जरिये भी मदद मिल रही है। इसलिए टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार के सेवन जरूर करना चाहिए।
इलाज जल्द शुरू होने से जल्द होंगे ठीकः मौके पर मौजूद सीडीओ डॉ. दीनानाथ ने कहा कि सरकारी अस्पताल में टीबी मरीजों की जांच और इलाज की व्यवस्था मुफ्त है। इसलिए अगर लोगों को टीबी के लक्षण पता चले तो हिचक नहीं करना चाहिए। तत्काल जांच के लिए सरकारी अस्पताल आना चाहिए। जांच में पुष्टि हो जाने के बाद तत्काल इलाज शुरू किया जाएगा। जल्द इलाज शुरू होने से जल्द ठीक भी हो जाते हैं। इसलिए अगर किसी को लगातार दो हफ्ते तक खांसी आए, बलगम के साथ खून आए, लगातार बुखार रहे या फिर शाम के वक्त ज्यादा पसीना आए तों जांच कराने के लिए तत्काल सरकारी अस्पताल जाएं।

SHARE