राज्य स्वास्थ्य समिति के संशोधित रिपोर्ट में महिला बंध्याकरण में एक बार फिर मुंगेर पूरे बिहार में अव्वल

  • पिछले दिनों जारी रिपोर्ट के अनुसार मुंगेर को पूरे बिहार में मिला था दूसरा स्थान, पहले स्थान पर था सहरसा
  • संशोधित रिपोर्ट के अनुसार पहले स्थान पर मुंगेर, दूसरे पर मुजफ्फरपुर और तीसरे स्थान पर है सहरसा

मुंगेर, 16 दिसंबर-

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 14 नवंबर से 4 दिसंबर तक चला परिवार नियोजन कार्यक्रम विशेष रूप से पुरुष नसबंदी पर केंद्रित था। इस दौरान महिला बंध्याकरण, आईयूसीडी सहित लाभार्थियों के बीच परिवार नियोजन की अस्थाई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा जारी संशोधित रिपोर्ट के अनुसार महिला बंध्याकरण के मामले में एक बार फिर से मुंगेर पूरे बिहार में अव्वल आया है। हालांकि राज्य स्वास्थ्य समिति की पिछले दिनों जारी रिपोर्ट के अनुसार मुंगेर को पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था।
जिला ने 1313 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर प्राप्त किया राज्यभर में पहला स्थान-
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नसीम रजी ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के द्वारा संशोधित रिपोर्ट के अनुसार महिला बंध्याकरण के मामले में मुंगेर एक बार फिर से पूरे बिहार में अव्वल आया है। संशोधित रिपोर्ट के अनुसार मुंगेर ने निर्धारित लक्ष्य 1140 से अधिक 1313 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर 115.2% सफलता प्राप्त करते हुए पूरे बिहार में लगातार पहला स्थान प्राप्त किया है। संशोधित रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर ने निर्धारित लक्ष्य 2040 से अधिक 2172 महिलाओं बंध्याकरण करवाकर 106.5% सफलता प्राप्त करते हुए पूरे बिहार में दूसरा वहीं सहरसा ने निर्धारित लक्ष्य 1270 से अधिक 1351 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर 106.4% सफलता के साथ पूरे बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि कॉन्ट्रासेप्टिव साधन कंडोम (निरोध) के डिट्रिब्यूशन के मामले में मुंगेर 43% सफलता के साथ पूरे बिहार में दसवें स्थान पर, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल (ओसीपी) माला एन के डिस्ट्रीब्यूशन के मामले में 17% के साथ 11वें स्थान पर, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल (ईसीपी) इंजेक्शन के डिस्ट्रीब्यूशन मामले में 16% के साथ 8 वें स्थान पर रहा है। वहीं सेंटक्रोमेन छाया इन स्ट्रिप्स के डिस्ट्रीब्यूशन में 15% के साथ 9 वें स्थान पर है।

SHARE