अस्पतालों में दवा के रखरखाव को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

-सदर अस्पताल में प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आय़ोजन
-सभी अस्पताल के प्रभारी, बीएचएम और एमएनई हुए शामिल

भागलपुर, 17 दिसंबर-

मिशन क्वालिटी के तहत सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों की स्थिति बेहतर हो जाने के बाद अब मरीजों को हर तरह से बेहतर सुविधा देने की कवायद चल रही है। अस्पतालों में ओपीडी सुबह-शाम चालू करने के बाद मरीजों को अन्य तरह की सुविधाओं को देने के बारे में कोशिश हो रही है। इसी कड़ी में शनिवार को सरकारी अस्पतालों में दवा के रख-रखाव को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। हालांकि प्रशिक्षण रूटीन एक्सरसाइज था, लेकिन इस दौरान प्रशिक्षण लेने वालों को तमाम तरह की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में जिले के सभी सरकारी अस्पताल के प्रभारी, बीएचएम और एमएनई शामिल हुए। प्रशिक्षण देने का काम डिस्ट्रिक्ट एमएनई अंश मिश्रा और केयर इंडिया के डीटीओ डॉ. राजेश मिश्रा ने किया। इस मौके पर डीपीएम फैजान आलम अशर्फी और केयर इंडिया के आलोक कुमार समेत तमाम स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
प्रशिक्षण के दौरान सभी लोगों को बताया गया कि किस तरह से ऑनलाइन दवा ऑर्डर करना है और उसका इंट्री किस तरह से की जानी है। इससे समय पर दवा के स्टॉक का पता चल सकेगा। इससे समय रहते ही ऑर्डर भी किया जा सकेगा। सभी कुछ व्यवस्थित तरीके से करने से मरीजों को समय पर दवा मिल सकेगी और बर्बादी भी रुकेगी।
अस्पतालों में दवा की भी बेहतर व्यवस्था जरूरीः प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि अस्पतालों में दवा की व्यवस्था सुदृढ़ रहे। समय पर मरीजों को दवा मिल जाए, ये बात भी काफी महत्वपूर्ण है। जिस तरह से अस्पताल में इलाज की व्वस्था बेहतर होनी चाहिए, उसी अनुसार दवा की भी बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए। मरीजों को अस्पताल से दवा के बगैर लौटना नहीं चाहिए। इन्हीं सब बातों को लेकर सभी प्रभारी, बीएचएम और एमएनई को प्रशिक्षण दिया गया। अगर ये लोग इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो अस्पतालों में मरीजों को समय पर दवा मिल सकेगी और उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

SHARE