ओमिक्रोन के नए वेरिएंट से बढी टेंशन, कई राज्यों ने उठाए जरूरी कदम

ओमिक्रोन के नए वेरिएंट से बढी टेंशन को देखते हुए देश में सावधानी बढाई जाने लगी है। देश के कई एयरपोर्ट पर एहतियातन रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक सहित कई राज्यों ने जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

चीन में तेजी से कोरोना के बढ़ते मामलों ने पूरी दुनिया की चिंता को बढ़ा दी है। अभी भारत में कोरोना की स्थिति कंट्रोल में है, लेकिन ओमिक्रोन के नए वेरिएंट BF.7 ने की एंट्री ने टेंशन बढ़ा दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी तक चीन में कहर बरपा रहे ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 के 4 मामले भारत में सामने आए हैं, जो गुजरात से 2 और ओडिशा से 1 मामले सामने आया है।

गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने बताया है कि अक्टूबर में भारत में BF.7 का पहला मामला सामने आया था। बताया गया है कि चारो BF.7 वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन के बाद पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।

भारत में बढ़ते कोरोना के खतरों को देखते हुए दिल्ली, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों ने जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है। उत्तरप्रदेश और बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों की जांच के निर्देश दिए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7, BA.5 की तुलना में सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता वाला वेरिएंट है। यह संक्रमण को फिर से पैदा करने की क्षमता रखता है। यह वेरिएंट उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है। अभी तक यह वेरिएंट अमरीका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क सहित कई अन्य देशों तक पहुंच चुका है

SHARE