रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए तीसरे देश की नीतियां जिम्मेदार – पुतिन

रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए तीसरे देश की नीतियां जिम्मेदार हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की जिस समय अमरीका में कांग्रेस को संबोधित कर रहे थे, उसी समय रूस के राष्ट्रपति ने बुधवार को यूक्रेन युद्ध की समीक्षा की और रक्षा मंत्रालय कॉलेजियम को संबोधित करते हुए एक बेहद अहम बयान दिया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को यूक्रेन में संघर्ष को एक ‘साझा त्रासदी’ के रूप में वर्णित किया है। पुतिन ने कहा है कि जो हो रहा है वह निश्चित रूप से एक त्रासदी है। यह यूक्रेन और रूस दोनों की साझा त्रासदी है। लेकिन यह हमारी नीति का परिणाम नहीं है। यह तीसरे देश की नीति का परिणाम है।

जारी किए गए वीडियो में पुतिन सैन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए यूक्रेन को एक भ्राता देश बताते हैं, जिसे रूस ने सस्ता लोन से लेकर सस्ती ऊर्जा संसाधन दिए। लेकिन तीसरे देश के हस्तक्षेप के कारण आज ये स्थिति पैदा हुई है।

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को अमरीका द्वारा दी जा रही मदद एक दान नहीं है, बल्कि यह एक वैश्विक सुरक्षा और लोकतंत्र की रक्षा के लिए किया गया निवेश है। अमरीका पहुंचे जेलेंस्की को बाइडन प्रशासन ने निराशा नहीं किया है और यूक्रेन को एक 45 अरब डॉलर का नया पैकेज देने की तैयारी की जा रही है। साथ ही अमरीका ने यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल देने की भी घोषणा कर दी है।

ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान शांति वार्ता शुरू करने की इच्छा का कोई संकेत नहीं मिला है। इससे स्पष्ट हो गया है कि अमरीका अंतिम यूक्रेनी के नाम पर रूस के साथ एक छद्म युद्ध में लगा हुआ है

SHARE