व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग की वीडियो मीटिंग, अमेरिका ने बीजिंग को दी है चेतावनी

अमेरिका यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस के साथ चीन के बढ़ते मेल-मिलाप से चिंतित है और यह देखने के लिए कि क्या चीन किसी सैन्य या प्रतिबंध राहत के साथ मास्को की मदद कर रहा है, बीजिंग की चालों की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि बीजिंग तटस्थ होने का दावा करता है, लेकिन उसका व्यवहार स्पष्ट करता है कि वह अभी भी रूस के साथ घनिष्ठ संबंधों में निवेश कर रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को वीडियो लिंक के जरिए द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। कॉल के दौरान पुतिन ने शी को अगले साल मॉस्को आने का न्यौता दिया।

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए रूस को सैन्य सहायता प्रदान करने या प्रतिबंधों से बचने के लिए व्यवस्थित सहायता प्रदान करने के परिणामों के बारे में पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) को चेतावनी दी है।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका बीजिंग की चालों की बारीकी से निगरानी कर रहा है और कहा कि जो लोग इस अन्यायपूर्ण युद्ध में मास्को के साथ थे, वे खुद को इतिहास के गलत पक्ष में पाएंगे।

दुनिया यह देखने के लिए देख रही है कि कौन से राष्ट्र स्वतंत्रता, आत्मनिर्णय और संप्रभुता के मूलभूत सिद्धांतों के लिए खड़े हैं, और कौन से देश रूस के पूर्व-निर्धारित और कृतज्ञ युद्ध का समर्थन करते हैं, उसका समर्थन करते हैं।

SHARE