7 राष्ट्रीय दलों के आय विवरण का खुलासा, 66 प्रतिशत चंदा अज्ञात स्रोतों से आया

एडीआर ने सात राष्ट्रीय स्तर के राजनीतिक दलों द्वारा प्राप्त चंदे की राशि का खुलासा किया। इन सात पार्टियों में बीजेपी, कांग्रेस, टीएमसी, एनसीपी, सीपीआई, सीपीआईएम, एनपीपी शामिल हैं। वर्ष 2021-22 में भारत के सात राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के कुल राजस्व का 66 प्रतिशत से अधिक इलेक्टोरल बॉन्ड और अन्य अज्ञात स्रोतों से आया।

राजनीतिक दलों ने आय का कोई स्रोत नहीं बताया है

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इन राजनीतिक दलों की कुल आय का 66 फीसदी हिस्सा अज्ञात स्रोतों से है. अज्ञात स्रोतों से प्राप्त धन में से 1,811.94 करोड़ रुपये चुनावी बांड के माध्यम से प्राप्त हुए। इन राजनीतिक दलों ने वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट में अज्ञात स्रोतों से आय दिखाई है लेकिन आय के स्रोत का उल्लेख नहीं किया है।

मौजूदा नियम के अनुसार, राजनीतिक दल किसी ऐसे व्यक्ति या संगठन के नाम का खुलासा करने के लिए बाध्य नहीं हैं, जिसने राजनीतिक दलों को 20,000 रुपये से कम या चुनावी बांड के माध्यम से चंदा दिया हो। एडीआर के अनुसार ऐसे अघोषित स्रोतों में चुनावी बांड, कूपन की बिक्री, राहत कोष, छोटी-मोटी आय, स्वैच्छिक दान और बैठकों और मोर्चों से आय शामिल हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में बीजेपी ने अज्ञात स्रोतों से 1,161 करोड़ रुपये की आय घोषित की है. यह आय अज्ञात स्रोतों से राष्ट्रीय दलों की कुल आय का 53.45 प्रतिशत है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा की 1,011.18 करोड़ रुपये की आय छह अन्य राष्ट्रीय दलों द्वारा घोषित कुल अज्ञात स्रोतों से 1,011.18 करोड़ रुपये की आय से अधिक है। 149.86 करोड़ ज्यादा है।

SHARE