आरिफ से दूर होने का दर्द सारस बर्दाश्त न कर सका, पक्षी विहार से ‘बी सैया’ उड़कर पहुंचा

आरिफ के घर से लाए गए सारस पक्षी को रायबरेली के सलोन स्थित समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया था। बुधवार शाम के बाद सारस पक्षी विहार में नहीं दिखा। वह विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बुधवार चार बजे के बाद से सारस को नहीं देखा गया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी रूपेश श्रीवास्तव ने बताया कि वन विभाग के कर्मचारियों को उसकी तलाश में लगाया गया है।

मालूम हो कि अमेठी के जामो के मंडखा गांव निवासी मो. आरिफ के पास मौजूद सारस को वन विभाग की टीम ने मंगलवार को रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार पहुंचा दिया था। वन विभाग के अधिकारियों का कहना था कि राज्य पक्षी को कोई इस तरह अपने पास नहीं रख सकता। कुछ दिन पहले आरिफ और सारस की दोस्ती देखने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी उसके घर पहुंचे थे। आरिफ से सारस को अलग करने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने नाराजगी भी जताई है।

रायबरेली के पक्षी विहार में उड़कर लापता हुआ सारस मिल गया है। सारस करीब 12 किमी. दूर एक गांव में पहुंच गया था। वन विभाग की टीम उसे वापस रेस्क्यू करके ले आई है। उधर, अखिलेश यादव ने भी सारस के वापस मिलने से जुड़ा ट्वीट गुरुवार सुबह 9.55 बजे किया। इसमें उन्होंने कहा, “पक्षी-प्रेमी ‘बी सैया’ को धन्यवाद, जिसने सारस को बचाया, खिलाया-पिलाया और वो काम कर दिखाया, जिसमें यूपी सरकार नाकाम रही।

फिलहाल, इन सबके बीच एक खूबसूरत दोस्ती का सफर खत्म हो गया है। अब आरिफ-सारस न साथ में खाएंगे, न साथ में घूमेंगे और न ही साथ में खेलेंगे। कुछ दिन पहले आरिफ जिन चीजों को जी रहा था, अब वो सब याद बनकर रह गया है।

SHARE