पीएम मोदी ने अफ्रीकन संघ को जी-20 में शामिल करने की घोषणा की, विकासशील देशों की सबसे मजबूत आवाज के रूप में खुद को स्थापित कर दिया

पीएम मोदी ने अफ्रीकन संघ को जी-20 में शामिल करने की घोषणा करके विकासशील देशों की सबसे मजबूत आवाज के रूप में खुद को स्थापित कर दिया है। तमाम किंतु-परंतु के संशय को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष नेताओं की साझा घोषणा पर न केवल सहमति बनी बल्कि पहले ही दिन इसका ऐलान भी कर दिया गया।

जी 20 विश्व मंच की स्थापना के बाद से इस प्रभावशाली मंच का यह पहला विस्तार है। पीएम मोदी ने बैठक की शुरूआत में ही सदस्य देशों के समक्ष ग्लोबल साउथ के प्रमुख ब्लॉक अफ्रीकी संघ को जी-20 में शामिल करने का प्रस्ताव रखा जिसको सभी नेताओं ने स्वीकार कर लिया।

अफ्रीकी देशों का संघ में अफ्रीका महादेश के 55 देश शामिल हैं और वह लंबे समय से जी 20 की सदस्यता के लिए प्रयास कर रहा था। अफ्रीकी संघ के सदस्य देशों की जीडीपी लगभग तीन ट्रिलियन अमेरिकी डालर और जनसंख्या करीब 1.4 अरब है।

इंडोनेशिया में पिछले वर्ष अफ्रीकी संघ के तत्कालीन अध्यक्ष को प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्यता दिलाने का भरोसा दिया था। जयशंकर ने कहा कि पीएम ने तबके एयू प्रमुख को यह भी कहा था कि यह मोदी की गारंटी है और आज अफ्रीकी संघ को जी 20 की स्थाई सदस्य बनाकर पीएम ने इस गारंटी को पूरा किया है।

SHARE