क्रांतिकारी हाइड्रोजन कार जल्द ही चलेगी भारत में : 1 लीटर में 650 किमी, दिल्ली से जयपुर सिर्फ 150 रुपये में

नई दिल्ली।

क्रांतिकारी हाइड्रोजन कार जल्द ही भारत भारत की सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आने वाली है। यह 1 लीटर ईंधन में 650 किमी दूरी तय करेगी। दिल्ली से जयपुर सिर्फ 150 रुपये में पहुंचाएगी। ध्वनि प्रदूषण एकदम न्यूनतम, वायू प्रदूषण बिल्कुल नहीं करेगी।

हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक कारों (एफसीईवी) में पारंपरिक वाहनों के लिए एक स्वच्छ और कुशल विकल्प प्रदान करके ऑटोमोटिव उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता है।  भारत में, जहां वायु प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा सुरक्षा प्रमुख चिंताएं हैं, सरकार नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत के रूप में हाइड्रोजन के उपयोग की खोज कर रही है।  एफसीईवी शून्य उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं और उच्च दक्षता, लंबी दूरी, त्वरित ईंधन भरने और न्यूनतम शोर जैसे कई लाभ हैं।
भारत FAME और NEMMP जैसी पहलों के माध्यम से इलेक्ट्रिक कारों (EVs) के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है। EVs के लिए यहाँ कई चुनौतियाँ हैं, जिनमें उच्च लागत, बैटरी की खराबी, अपर्याप्त चार्जिंग बुनियादी ढाँचा और ग्रिड स्थिरता के मुद्दे शामिल हैं। एफसीईवी ईवी के पूरक हो सकते हैं और भारत में स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल गतिशीलता के लिए एक व्यवहार्य समाधान प्रदान कर सकते हैं।

इसके अलावा, एफसीईवी हाइड्रोजन वितरित करने के लिए सीएनजी के लिए मौजूदा पाइपलाइनों और स्टेशनों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे यह देश के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बन जाता है।

भारत में हाइड्रोजन कारें केवल एक अवधारणा नहीं हैं बल्कि एक वास्तविकता है जिसका विभिन्न हितधारकों द्वारा परीक्षण और प्रदर्शन किया जा रहा है। सरकार, व्यवसायिक घरानों, उद्योगपतियों, विश्वविद्यालयों और नागरिक समाज के ठोस प्रयासों से, भारत में हाइड्रोजन कार प्रौद्योगिकी में वैश्विक नेता बनने की क्षमता है।

SHARE