पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईद मिलाद-उन-नबी के जुलूस पर हमला, 52 लोगों की मौत की खबर

बलूचिस्तान।
पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर निकाले गए जुलूस को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसमें 52 लोगों की मौत की खबर है।वहाँ बलूच विद्रोहियों और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के बीच झड़पें अक्सर होती रहती हैं।

मास्तुंग के असिटेंट कमिश्नर अत्ताहुल मुनीम ने कहा है कि बलूचिस्तान के मस्तुंग में अल फलाह रोड पर स्थित मदीना मस्जिद के पास एक विस्फोट हुआ। ये तब हुआ जब लोग ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर एक जुलूस में हिस्सा लेने के लिए वहां इकट्ठा हो रहे थे।

पाकिस्तान का यह इलाका धीरे-धीरे अशांति की आग में झुलसता जा रहा है। चशवार में बलूच विद्रोहियों और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के बीच झड़पें भी होती रहती हैं। इसी बीच इस प्रांत के मस्तुंग जिले में ईद के मौके पर एक जुलूस एक मस्जिद से निकला और उसे निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसमे 52 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 लोग घायल हुए हैं। प्रशाशन की ओर से अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। विस्फोट में मरने वालों में कुछ पुलिस कर्मी भी शामिल थे

बलूचिस्तान में इसी महीने की शुरुआत में इसी जिले में विस्फोट हुआ था और इसमें 11 लोग घायल हो गए थे। इसके अलावा एक बस स्टैंड पर एक सरकारी अधिकारी को भी गोली मार दी गई थी।

पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के बीच दुश्मनी भी हमलों की एक वजह है। इसी साल जनवरी में क्वेटा शहर की एक मस्जिद में बम धमाका हुआ था और 10 लोग मारे भी गए थे।

बलूचिस्तान में बलूच विद्रोहियों की बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी भी सक्रिय है। साथ ही तहरीक-ए-तालिबान संगठन भी पाकिस्तानी सरकार की नाक में दम कर रहा है। बलूचिस्तान में चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के खिलाफ स्थानीय लोगों में काफी असंतोष है। उनका मानना ​​है कि इस प्रोजेक्ट से बलूचिस्तान को कोई फायदा नहीं हुआ है।

SHARE