दिल्ली की हवा जहरीली, AQI लेवल 700 तक, साँस लेना खतरनाक

दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। AQI लेवल 700 तक पहुंच गया है जो बेहद ही खतरनाक है। अशोर विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स आज 420 दर्ज किया गया। हालांकि। बीते पांच सालों के आंकड़ों को देखें तो अक्टूबर से नवंबर में दिल्ली का प्रदूषण लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है।

बवाना का एक्यूआई 492 दर्ज किया गया. बुरारी क्रॉसिंग की एयर क्वालिटी इंडेक्स 460 दर्ज किया गया। सीआरआई आई मथुरा रोड में दिल्ली की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 427 दर्ज किया गया।

दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता में इस साल पीएम 2.5 का लेवल पिछले साल पहले की तुलना में अधिक देखा गया। वहीं चेन्नई में पिछले साल की तुलना में 23 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली है।

दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद सभी जगहों पर हर दिन वायु प्रदूषण में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लगभग सभी इलाकों में एयर क्‍वॉलिटी इंडेक्‍स (AQI) 400 के ऊपर है। यहां तक कि कई इलाकों में तो यह 700 के भी पार चला गया है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और औद्योगिक प्रदूषण के मामले बढ़े हैं। आर के पुरम और श्रीनिवासपुरी में AQI 700 के पार रिकॉर्ड किया गया।

हाल ही में दिल्ली के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखे जाने के लिए कहा गया था और अब सरकार ने स्कूलों को अगले दो दिन, यानी 3 और 4 नवंबर को भी बंद रखने के आदेश दिए हैं।

SHARE