दिल्ली में फिर आज भूकम्प में झटके

दिल्ली में फिर आज भूकम्प में झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके केवल उत्तरी दिल्ली में ही महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता काफी कम थी इसलिए किसी प्रकार कोई नुकसान देखने को नहीं मिला है।

भूकंप के झटके 3 बजकर 36 मिनट पर महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई है। भूकंप के ये झटके केवल उत्तरी दिल्ली में महसूस किए गए। भूकंप के झटके के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

पिछले 40-45 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर भूकंप का केंद्र नेपाल रहा। सबसे तगड़ा झटका 3 नवंबर को आया जब भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई थी। हालांकि, भूकंप की इन झटकों की वजह से अभी तक किसी भी जान-माल के नुकसान होने की खबर नहीं आई है। तभी भी भूकंप का केंद्र नेपाल ही था, लेकिन असर यूपी-बिहार, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड तक देखने को मिला था।

पृथ्वी किसी न किसी हिस्से में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं. आमतौर पर भूकंप तब ज्यादा खतरनाक हो जाता है।जब उसकी तीव्रता 4.5 से ऊपर होती है. 4 से 4.9 की तीव्रता वाले भूकंप से घरों की खिड़कियां टूट सकती हैं। हालांकि, इसमें किसी बड़े नुकसान की आशंका न के बराबर रहती है, लेकिन यही रिक्टर स्केल पर यही तीव्रता 5.5 या फिर 6 के ऊपर चली जाती है तो कुछ जगहों पर बड़ी तबाही की आशंका होती है। खासकर कई पहाड़ी इलाकों में भारी तबाही मच सकती है।

SHARE