वनडे क्रिकेट में कोहली के 50वें शतक पर खुद स्टैंड्स में खड़े होकर सचिन तेंदुलकर ने तालियां बजाईं

वनडे क्रिकेट में 50वें शतक पर खुद स्टैंड्स में खड़े होकर सचिन तेंदुलकर ने तालियां बजाईं। अपने आइडल के सामने वर्ल्ड क्रिकेट पर छा जाने की खुशी कोहली के चमकते हुए चेहरे पर साफतौर पर नजर भी आई।

जिस बल्लेबाज को देखकर विराट कोहली ने क्रिकेट के खेल को चुना था, आज किंग कोहली उनसे एक कदम आगे खड़े हैं। अपने ही आदर्श का रिकॉर्ड तोड़ने की खुशी क्या होती है, यह आज कोई विराट से पूछ ले।

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने रनों की बरसात की हुई है। वो रन बनाने के मामले में टॉप पर है। लेकिन सेमीफाइनल मैच में उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली ने वानखेड़े में वो हासिल कर लिया जो सचिन ने अपने दो दशक से लंबे वनडे करियर में हासिल नहीं किया।

सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल लंबे करियर में 6 वर्ल्ड कप खेले थे और इस दौरान वो तीन ही बार सेमीफाइनल खेल सके। सचिन 1996, 2003 और 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच पाए थे।

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में पहला सेमीफाइनल 2011 में खेला था। टीम इंडिया ने ये वर्ल्ड कप जीता भी था। इसके बाद 2015 में विराट ने ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल खेला। 2019 में विराट कोहली ने इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया और अब 2023 में एक बार फिर विराट कोहली को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेलने का गौरव हासिल हुआ है।

सचिन का एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड विराट के निशाने पर है। सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। ये वर्ल्ड कप के एक एडिशन में किसी भी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली के 99 की औसत से 594 रन हो चुके हैं। मतलब विराट कोहली के पास सचिन से आगे निकलने का मौका है।

SHARE