यूपी के बेसिक विद्यालयों में दो बार होगी शिक्षकों की हाजिरी, 15 मिनट लेट होने पर कटेगा पूरे दिन का वेतन

यूपी के बेसिक विद्यालयों में दो बार होगी शिक्षकों की हाजिरी और यदि शिक्षक स्कूल पहुंचने में 15 मिनट लेट हो जाता है तो उसका उस दिन का वेतन काट लिया जायेगा जबकि छुट्टी के बाद भी 15 मिनट तक उन्हें स्कूल में ही रुके रहना होगा।

इसके लिए सभी विद्यालयों को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। प्रेरणा पोर्टल पर स्कूल की उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, कक्षावार छात्र उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, समेकित निशुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टाक पंजिका का अपलोड कर आनलाइन ही पूरा विवरण दर्ज किया जाएगा।

प्रदेश के सात जिलों में नई व्यवस्था 20 नवंबर से लागू हो जाएगी। दिसंबर से पूरे प्रदेश में व्यवस्था प्रभावी होगी। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। प्राथमिक शिक्षक संघ ने नई व्यवस्था को अव्यावहारिक बताते हुए विरोध का ऐलान कर दिया है।

नई व्यवस्था के तहत प्रेरणा पोर्टल पर सर्दियों में पौने नौ बजे से नौ बजे तक तथा ग्रीष्म ऋतु एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह पौने आठ बजे से आठ बजे तक पोर्टल खुलेगा। इसी तरह छुट्टी के बाद सवा दो बजे से ढाई बजे तथा सर्दियों में शाम सवा तीन से साढ़े तीन बजे तक पोर्टल पर हाजिरी लगेगी। इसके बाद पोर्टल पर काम करना बंद कर देगा। एमडीएम का भी विवरण दोपहर 12 से 12.30 बजे तक दर्ज हो सकेगा।

SHARE