‘अडानी डिफेंस एंड एरोस्पेस’ कंपनी ने हाल में देश को स्वदेशी तकनीक से बना ड्रोन समर्पित किया था, अब बनायेगी ‘बन्दूक की गोलियां’

‘अडानी डिफेंस एंड एरोस्पेस’ कंपनी ने हाल में देश को स्वदेशी तकनीक से बना ड्रोन समर्पित किया था, अब बनायेगी ‘बन्दूक की गोलियां’। गौतम अडानी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हथियार कारखाना लगाया है। इसके बाद कानपुर को एक नई पहचान मिल जाएगी। अभी तक जहां कानपुर को लाल इमली के ‘कंबल’ और चमड़े के बने सामानों के लिए पहचाना जाता है, अब उसी कानपुर की ‘गोलियों’ की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई देगी।

जल्द ही उद्योगपति गौतम अडानी की बदौलत अब कानपुर ‘गोली’ की तूती पूरी दुनिया में बोलेगी। गौतम अडानी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हथियार कारखाना लगाया है। इसके बाद कानपुर को एक नई पहचान मिल जाएगी।

अडानी ने कानपुर में जो हथियार कारखाना लगाया है, उसमें शुरुआती स्तर पर 7.62mm 5.56mm की गोलियां बनेंगी। दुनियाभर में इन गोलियों का इस्तेमाल असॉल्ट राइफल और कार्बाइन में होता है। अडानी डिफेंस इस कारखाने से प्रोड्यूस होने वाली गोलियों को एक्सपोर्ट करने पर भी ध्यान देगी।

अडानी ग्रुप ने इस प्लांट पर 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया है. ये प्लांट करीब 250 एकड़ में फैला है। इस कारखाने के अगले महीने काम शुरू करने की उम्मीद है। इससे कानपुर में करीब 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

SHARE