पहली बार 100 महिला कलाकार शंख, नगाड़ा और अन्य पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ गणतंत्र दिवस की परेड का आगाज करेंगी

पहली बार 100 महिला कलाकार शंख, नगाड़ा और अन्य पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ गणतंत्र दिवस की परेड का आगाज करेंगी। इस बार देश के गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर निकलने वाली परेड काफी हद तक महिला केंद्रित होगी। पहली बार तीनों सेनाओं की एक महिला टुकड़ी भी मार्च करेगी। केंद्रीय सशस्त्र बलों की टुकड़ियों में भी महिलाकर्मी शामिल होंगी।

परेड की शुरुआत सैन्य बैंड के साथ होती आई है लेकिन इस बार देशभर की 100 महिला सांस्कृतिक कलाकार पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड का आगाज करेंगी। अमूमन सभी कलाकार और समूह सलामी मंच के सामने अपनी प्रस्तुति देते हैं लेकिन इस बार एक और नई पहल की जा रही है जिसमें केवल एक समूह ही सलामी मंच के सामने अपनी प्रस्तुति देगा और बाकी अन्य 11 समूह अलग-अलग अपनी प्रस्तुति देंगे।

रक्षा सचिव ने बताया कि इस साल परेड में शामिल होने के लिए करीब 13 हजार विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। ये वे लोग हैं जिन्होंने सरकार की करीब 30 प्रमुख योजनाओं का लाभ उठाया है। इसके अलावा पेटेंट हासिल करने वाले विशेषज्ञों, इसरो की महिला वैज्ञानिकों, स्वतंत्रता सेनानियों, किसानों और आदिवासी समुदाय के लोगों को भी निमंत्रयण दिया गया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। परेड में फ्रांस की 95 सदस्यीय मार्चिंग टीम और 33 सदस्यीय बैंड दल भी हिस्सा लेगा। भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी) विमान और फ्रांसीसी वायुसेना के दो राफेल लड़ाकू जेट भी फ्लाई-पास्ट में भाग लेंगे।

परेड में 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तथा 9 मंत्रालयों की झांकियां दिखाई जाएंगी। गणतंत्र दिवस पर महिला शक्ति की ताकत के साथ ही मेक इन इंडिया की ताकत देश को देखने को मिलेगी। एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव, रुद्र, चिनूक भी शामिल होंगे। भारतीय वायुसेना का सी-295 एयरक्राफ्ट पगणतंत्र दिवस की का पहली बार हिस्सा बनेगा।

पहली बार महिला अग्निवीरों की एक टुकड़ी मार्चिंग परेड में हिस्सा लेगी। गणतंत्र दिवस परेड में मेक इन इंडिया हथियारों पर जोर दिया जाएगा। स्वदेशी हथियारों जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन किया जाएगा। स्वदेशी हथियारों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 इंफेंट्री कॉम्बैट वाहन, ड्रोन जैमर्स, एडवांस्ड सर्वत्र ब्रिज, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

SHARE