उत्तर प्रदेश और हीरो ग्रुप के बीच नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए 4000 करोड़ का सौदा

उत्तर प्रदेश के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निवेश को चिह्नित करते हुए, दावोस में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश सरकार और प्रसिद्ध हीरो ग्रुप की सहायक कंपनी हीरो फ्यूचर एनर्जीज ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 18 जनवरी, 2024 को स्विट्जरलैंड के दावोस में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का मूल्य रु. 4,000 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा और स्वच्छ प्रौद्योगिकी परियोजनाओं में एक बड़े निवेश का प्रतीक है, जो सतत विकास के लिए एक उभरते केंद्र के रूप में राज्य की स्थिति को और मजबूत करता है।

हीरो ग्रुप का एक हिस्सा, हीरो फ्यूचर एनर्जीज़, पहले से ही एक बड़े पोर्टफोलियो के साथ नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रमुख कम्पनी है। कंपनी भारत और यूरोप में 3 गीगावॉट ग्रिड से जुड़ी पवन, सौर और छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्ति का दावा करती है। इसके अतिरिक्त, एचएफई की पाइपलाइन में 2 गीगावॉट परियोजनाएं हैं, जो भारत, वियतनाम, बांग्लादेश और यूके तक फैली हुई हैं, जो विश्व स्तर पर अपने नवीकरणीय ऊर्जा पदचिह्न का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

उत्तर प्रदेश प्रतिनिधिमंडल ने शीर्ष वैश्विक निगमों के साथ जुड़कर दावोस में अपनी उपस्थिति को अधिकतम किया। एचसीएल टेक्नोलॉजीज, यूनिलीवर, नेस्ले, माइक्रोसॉफ्ट और रीन्यू पावर के साथ बैठक में लखनऊ में एचसीएल के मुख्य उत्पाद विकास के विस्तार, उत्तर प्रदेश में माइक्रोसॉफ्ट एआई हब की स्थापना और डेयरी उत्पादकता बढ़ाने के लिए नेस्ले के साथ संभावित सहयोग सहित विभिन्न विकासों पर चर्चा हुई।

SHARE