इजरायली एंटी-ड्रोन सिस्टम रामलला मंदिर की सुरक्षा के लिए होंगे तैनात

इजरायली एंटी-ड्रोन सिस्टम रामलला मंदिर की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्थल के विकसित होने जा रहे श्री अयोध्याधाम की सुरक्षा अब और पुख्ता की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर की सुरक्षा के लिए इजरायल में बनाए गए एंटी-ड्रोन सिस्टम को लगाने का आदेश जारी किया है।

यह एंटी ड्रोन सिस्टम करीब पांच किलोमीटर तक दुश्मन ड्रोन का पता लगाकर उसे निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस तरह के दस सिस्टम खरीदे हैं।

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान एंटी-ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, विशेष सुरक्षा समूह और अन्य सुरक्षाबलों से विशेष समन्वय के माध्यम से मंगाया था। इससे पहले दिल्ली में हुए G-20 सम्मेलन की सुरक्षा के लिए भी एंटी-ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था।

उत्तर प्रदेश पुलिस अधिकारियों का कहना है इससे पुलिस को निगरानी तंत्र मजबूत होगा। नए जमाने में ड्रोन का खतरा भी बढ़ा है। इस एंटी सिस्टम से लेजर तकनीक का इस्तेमाल कर दुश्मन ड्रोन को हैक कर उसे सुरक्षित लैंड कराया जा सकता है।

SHARE