जसप्रीत बुमराह ICC टेस्ट रैंकिंग में बने नंबर 1 गेंदबाज, रचा इतिहास

नई दिल्ली: 
इंग्लैंड के खिलाफ भारत के दूसरे टेस्ट में सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर जसप्रीत बुमराह अपने करियर में पहली बार पुरुष गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। जसप्रीत बुमराह ने टीम के साथी रविचंद्रन अश्विन को पद से हटा दिया और इस प्रक्रिया में, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।
जसप्रीत बुमराह ने इसी के साथ इतिहास के पन्नों में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों के साथ जोड़ लिया है। वे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज बनने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज रह चुके हैं हालांकि वे सभी स्पिनर थे। ऐसे में बुमराह ने भारत के लिए इतिहास रचा है।
दूसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले बुमराह चौथे स्थान पर थे और उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। अश्विन, जो पिछले साल मार्च से नंबर 1 बने हुए हैं, टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने न्यूजीलैंड में प्रोटियाज टेस्ट श्रृंखला से बाहर रहने के बावजूद दूसरे स्थान पर अपना स्थान बरकरार रखा है।
तो वहीं जब भारतीय टीम 15 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेलने उतरेगी, तो क्रिकेट फैंस की निगाहें एक बार फिर से जसप्रीत बुमराह की धारधार गेंदबाजी पर होंगी। खैर, देखने लायक बात होगी कि इस मैच में बुमराह कैसा प्रदर्शन करने वाले हैं ?
SHARE