चीन ने मदद के नाम पर मालदीव को दिखाया ठेंगा, निकल गई भारत विरोधी हेंकडी, खिसियाकर बोला भारत है संकटमोचन पड़ोसी

नई दिल्ली।

चीन ने मदद के नाम पर मालदीव को दिखाया ठेंगा, तो तुरंत निकल गई भारत विरोधी हेंकडी। अब खिसियाकर बोला कि भारत हमारा संकटमोचन पड़ोसी है और हमें आर्थिक संकट से बाहर जरूर निकालेगा। ऐसा मालदीव के उसी नए नवेले राष्ट्रपति ने कहा है जिसने राष्ट्रपति बनते ही भारतीय सैनिकों को देश से निकालने का आदेश दिया था और साथ ही ओपन ट्रेड पर भी पाबंदी लगाई थी।

ये वही मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू हैं जो ‘इंडिया आउट’ का नारा लगाकर सत्‍ता में आ गए थे। जिसने शपथ लेते ही मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों को तुरंत देश छोड़ने का आदेश सुना दिया। जो गद्दी पर बैठते ही भारत को दुश्मन मानने वाले चीन की शरण में चले गए, जिसको भारत समझाता रहा, लेकिन वे नहीं माने। जिसे लगा क‍ि चीन की मदद से वे अपनी  नैय्या पार लगा लेंगें।

लेकिन अब ऐसा क्‍या जादू हुआ क‍ि वही मालदीव के नए नवेले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्‍जू बार-बार भारत के चक्‍कर लगा रहे हैं। शायद ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर की कूटनीति का ही जादू है, कि मुइज्जू ने चीन की माला में भारत नाम के मोती पिरो दिए हैं तो अब जब वे चीन वाली माला उठाते हैं तो भारत नाम ही जपने में आता है।

SHARE