जिले के सभी पीएचसी में चल रहा है परिवार नियोजन पखवाड़ा, लोगों मिल रही है बेहतर सेवा

– सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का रखा जा रहा ख्याल
– लोगों को बचाव से संबंधित उपायों की भी दी जा रही जानकारी

खगड़िया, 10 फरवरी

जिले में चल रहे परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से पूरे जोर-शोर के साथ तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हर हाल में उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले के सभी पीएचसी पर बंध्याकरण एवं पुरुष नसबंदी की सुविधा दी जा रही है। ताकि इच्छुक और योग्य लाभार्थी आसानी के साथ उक्त योजना का लाभ ले सकें। लोगों को बेहतर व्यवस्था के साथ इस सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

– सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का रखा जा रहा है ख्याल :-
केयर इंडिया के परिवार नियोजन के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया कि बंध्याकरण एवं पुरुरूष नसबंदी के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े और लोगों का सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति सकारात्मक साकारात्मक विश्वास बढ़ सके सकें। साथ ही लोगों को इस दौरान स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है।

– प्रचार-प्रसार के माध्यम से किया जा रहा है लोगों को जागरूक
परिवार नियोजन पखवाड़े की जानकारी प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों तक पहुँचाई जा रही है। इसके लिए ई – रिक्शा के माध्यम से जिले के सभी पीएचसी में प्रखंड स्तर पर व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक योजना की जानकारी पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान अस्पतालों में उपलब्ध सुविधा की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि अधिकाधिक लोग इस योजना का लाभ ले सकें।

– आशा द्वारा भी किया जा रहा है जागरूक :-
बंध्याकरण एवं नसबंदी अभियान को गति देने एवं सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान ऑपरेशन के अलावा वे अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की भी जानकारी दी जा रही है। जैसे कि, पीएचसी में उपलब्ध अंतरा, छाया, कंडोम, कॉपर काॅपर-टी आदि की जानकारी देकर लोगों को सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही लोगों को छोटा परिवार, खुशहाल परिवार का संदेश दिया जा रहा है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

SHARE