बच्चों को एल्बेंडाजोल टैबलेट खिलाकर सिविल सर्जन और डीआईओ ने किया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह का उद्घाटन

– जिले भर में 3 से 10 मार्च तक मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह
– जिले भर के सभी विद्यालयों, आगनबाड़ी केंद्रों और घर- घर जाकर 1 से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाया जाएगा एल्बेंडाजोल का टैबलेट

लखीसराय-

जिले के रामगढ़ चौक स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बुधवार को सिविल सर्जन डॉ. आत्मानंद कुमार और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बच्चों को एल्बेंडाजोल का टैबलेट खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह का उद्घाटन किया। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में 3 से 10 मार्च तक 1 से 19 साल के बच्चों को कृमि मुक्ति को ले एल्बेंडाजोल का टेबलेट खिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेविका अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर रजिस्टर्ड सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल का टैबलेट खिलायेंगी । इसके साथ ही सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्यतर माध्यमिक विद्यालयों में क्लास टीचर पहले खुद बच्चों के सामने एल्बेंडाजोल का टैबलेट खाकर बच्चों के सामने कृमि मुक्ति का विश्वास दिलाएंगे और भी उसके बाद ही बच्चों को टैबलेट खिलाएंगे।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले के सूर्यगढ़ा के प्रोजेक्ट गर्ल्स स्कूल के प्रांगण में भी सूर्यगढ़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बच्चों को एल्बेंडाजोल का टैबलेट खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में आशा कार्यकर्ता के सहयोग से आंगनबाड़ी सेविका घर- घर जाकर बच्चों को एल्बेंडाजोल का टैबलेट खिलायेंगी । बताया कि 1 से 19 वर्ष के सभी बच्चों को यह टैबलेटखिलाया जाना है। इसके तहत 1 से 2 साल के बच्चों को आधा टैबलेट और 2 से 19 साल के बच्चों को एक – एक टैबलेट खिलाया जाना है।
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

SHARE