79 जगहों पर 9000 से अधिक लोगों को पड़े कोरोना के टीके

जिले में टीकाकरण अभियान पकड़ रहा है रफ्तार
बड़ी संख्या में टीका देने के लिए लोग आ रहे हैं सामने

भागलपुर, 12 अप्रैल
कोरोना की दूसरी लहर के बीच जिले में टीकाकरण अभियान जोर पकड़ रहा है. संक्रमण की रोकथाम को लेकर एक तरफ जिले में जांच का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है तो दूसरी तरफ टीकाकरण अभियान में भी लगातार तेजी आ रही है. सोमवार को जिले के 79 केंद्रों पर 9000 से अधिक लाभुकों को कोरोना के टीके पड़े. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया जिले में टीकाकरण अभियान सही तरीके से चल रहा है. जब कोरोना की दूसरी लहर आ गई है, ऐसे में टीकाकरण अभियान को रफ्तार देना बहुत ही आवश्यक हो गया है. जब तक सभी लोगों को कोरोना का टीका नहीं पड़ेगा, तब तक इसकी पूरी तरह से रोकथाम मुश्किल है. इसलिए हम लोगों का जोर है कि अधिक से अधिक लोगों को टीका दिया जाए और इसके लिए लगातार केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है.
डेढ़ लाख से अधिक लोगों का हो चुका है टीकाकरण:
डॉ चौधरी ने बताया कि जिले में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है. जब से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका पड़ना शुरू हुआ है, तब से टीकाकरण काफी तेजी से होने लगा है. टीका लगाने वाले की संख्या में बहुत ही तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान होने से लाभुक टीका लेने के लिए आ रहे हैं.

टीके की नहीं है कोई कमी:
डॉ चौधरी ने बताया जिले में टीके की कहीं पर भी कोई कमी नहीं होने दी जा रही है. समय रहते टीका मंगवा लिया जा रहा है और केंद्रों पर लक्ष्य के मुताबिक टीका भेजा जा रहा है. टीका खत्म होने की बात सही नहीं है. किन्ही अन्य वजह से कभी व्यवधान हो सकता है, लेकिन टीके का स्टॉक खत्म हो जाने की वजह से टीकाकरण प्रभावित नहीं हुआ है.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन:
डॉ चौधरी ने बताया टीका लेने के बाद भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. जब तक 95% से अधिक लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता है, तब तक कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. इसलिए गाइडलाइन का पालन करें. जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, उन्हें तो निश्चित तौर पर पालन करना है और जिन लोगों ने टीका ले लिया है, उन्हें भी गाइडलाइन का पालन करना है. घर से बाहर निकलते हुए मास्क लगाएं. भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें. बाहर से घर आने पर 20 सेकंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें.

SHARE