शहर हो या गांव, हर जगह कोरोना से रहें सतर्क

कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि लोगों ने भी अब सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो तमाम तरह के भ्रम को मन में पाले हुए हैं. इसी में से एक भ्रम यह है कि गांव के लोग मजबूत होते हैं, उन्हें कोरोना नहीं होता है।

ऐसी सोच को हावी नहीं होने दें. इस तरह का भ्रम मन में नहीं रखें. हर जगह से कोरोना के मरीज मिले हैं. ऐसे में शहर हो या गांव, हर जगह लोगों को कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है।

ग्रामीण क्षेत्र से भी काफी संख्या में मरीज निकल कर सामने आ रहे.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कोरोना एक संक्रामक बीमारी है और यह कहीं भी हो सकता है. ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ शहरी क्षेत्र में होता है और ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं. इस बार तो ग्रामीण क्षेत्र से भी काफी संख्या में मरीज निकल कर सामने आ रहे हैं।

इसलिए लापरवाही नहीं करें. कोरोना गांव और शहर नहीं देखता है. जो लोग लापरवाह होते हैं, उसको अपनी चपेट में लेता है और सावधान लोग इससे बचे रहते हैं

हाट-बाजार में भीड़ लगाने से करें पर हेज: डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना की दूसरी लहर में लोग सतर्क हो गए हैं।

लेकिन फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में हाट में भीड़ देखने को मिल रही है. साथ ही बाजार में भी काफी संख्या में लोग दिखाई दे रहे हैं।

बाजार और हाट को लेकर प्रशासन ने गाइडलाइन जारी किया है. उसका पालन करें और भीड़ लगाने से बचें.

3 दिन से अधिक बुखार हो तो जरूर कराएं कोरोना जांच: डॉ चौधरी कहते हैं बुखार, खांसी या फिर बदन दर्द जैसी समस्या हो तो तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.

घर के सदस्यों से अलग हो जाना चाहिए और अगर बुखार 3 दिन से अधिक हो जाए तो तत्काल कोरोना जांच करा लेनी चाहिए.

जांच की रिपोर्ट के आधार पर अपना इलाज शुरू कर देना चाहिए. कोरोना के लक्षण दिखे तो लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

डॉक्टर की सलाह पर ही लें दवा: डॉ चौधरी कहते हैं डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें. थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. दवा का साइड इफेक्ट होता है।

अगर कोई गलत दवा आपने खा ली तो उसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए डॉक्टर से दिखा कर इलाज शुरू करें. यह आपके हित में होगा. खुद डॉक्टर बनने की कोशिश नहीं करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा.

कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में करें पालन: डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन करें.

घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और भीड़ भाड़ में जाने से बचें. 2 गज की दूरी बनाए रखें.

घर में भी अगर आपस में कई लोग एक साथ बैठे हैं तो वहां भी सामाजिक दूरी का पालन करें. ऐसा करने से कोरोना से आप सुरक्षित रहेंगे और दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे.

SHARE