खगड़िया जिले में 11 जुलाई से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

खगड़िया: जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चलेगा। जिसका समापन 31 जुलाई को होगा।

उक्त पखवाड़ा के सफल संचालन के लिए जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की है।

जिसमें पखवाड़े के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके और पखवाड़े का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अलावा केयर इंडिया की टीम, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने भी भाग लिया।

आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, थीम पर आयोजित होगा पखवाड़ा:

जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, इस बार परिवार नियोजन पखवाड़ा सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, थीम पर आयोजित होगा।

जिले में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ 11 जुलाई से जिले के सभी पीएचसी में हो जाएगा। इस दौरान एक भी इच्छुक और योग्य लाभार्थी इस पखवाड़े की सुविधा से वंचित नहीं रहें, इसको लेकर अभी से सारी तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं।

ताकि लाभार्थियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, उक्त पखवाड़ा के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित रूप से हो, इसको लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

दो चरणों में होगा पखवाड़ा का आयोजन:

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, उक्त पखवाड़ा का दो चरणों में आयोजन होना है। जिसमें पहले चरण में दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का शुभारंभ जिले में रविवार से हो चुका है और 10 जुलाई को समापन होगा।

इस दौरान एएनएम, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर 11 जुलाई से दूसरे चरण के तहत शुरू होने वाली जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की जानकारी देंगे और इच्छुक एवं योग्य लाभार्थी को पखवाड़े का लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

वैकल्पिक उपायों की भी दी जाएगी जानकारी:

केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा के दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जाएगी।

ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती हैं । वहीं, उन्होंने बताया, वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित है।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर:

1. मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

2. अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

3. साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।

4. नियमित रूप से लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

5. विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

SHARE