आशा कार्यकर्ताओं को बांटने के लिए मिली परिवार नियोजन सामग्री

सबौर में आशा कार्य़कर्ताओं का किया गया उन्मुखीकरण
दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत किया गया यह आयोजन

भागलपुर, 6 जुलाई-

जिले में 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन होना है। उससे पहले तैयारी को लेकर अभी जिले में दंपति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। दंपति संपर्क पखवाड़ा 10 जुलाई तक चलेगा। इसकी शुरुआत 27 जून को हुई है। इसी सिलसिले में मंगलवार को सबौर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्ताओं का उन्मुखीकरण किया गया। इस दौरान उन्हें परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री कंडोम, अंतरा, माला इत्यादि दिया गया। इसे आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में सर्वे के दौरान जरूरतमंद लोगों के बीच वितरण करेंगी। कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. शुभ्रा वर्मा, केयर इंडिया के एफपीसी आलोक कुमार और जितेंद्र कुमार, बीसीएम हरीश, बीएम मुकेश कुमार और आईसीटी कॉर्डिनेटर रोशन कुमार मौजूद थे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ. शुभ्रा वर्मा ने बताया कि 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। उसके पहले दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान आशा कार्य़कर्ता क्षेत्र में सर्वे का काम करेंगी। आशा कार्यकर्ता क्षेत्र से योग्य दंपति को ढूंढेगी। योग्य दंपति को ढूंढने पर आशा को 300 रुपये भी दिए जाएंगे। साथ ही परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाने पर आशा को 100 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा आने वाले दिनों में क्या-क्या कार्यक्रम होंगे, इसके बारे में भी चर्चा हुई। आगे अंतरा कैंप, मेला इत्यादि का भी आयोजन किया जाएगा।
आशा कार्यकर्ता 10 जुलाई तक भरकर देंगी सीएनए फॉरमेटः केयर इंडिया के परिवार नियोजन कार्यक्रम के जिला समन्वयक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्ता को सर्वे करने के लिए एक सीएनए फॉरमेट उपलब्ध करवाया गया है। जिसे सर्वे के दौरान भरकर वह 10 जुलाई तक जमा करेंगी। सीएनए फॉरमेट में सभी चीज का ब्योरा रहेगा। जैसे, आशा कार्यकर्ताओं ने सर्वे के दौरान किन लोगों से संपर्क किया। उनमें से कितने योग्य दंपति है। कितने लोगों ने परिवार नियोजन को लेकर रजिस्ट्रेशन करवाया। सर्वे के दौरान क्षेत्र में कितने लोगों को परिवार नियोजन की सामग्री वितरित की गई। इन सभी का ब्योरा सीएनए फॉरमेट में उपलब्ध रहेगा।
जगह-जगह लगाया जाएगा अंतरा कैंपः केयर इंडिया के परिवार नियोजन कार्य़क्रम के जिला समन्वयक आलोक कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान जगह-जगह अंतरा कैंप लगाया जाएगा। इसके अलावा परिवार नियोजन के अन्य उपाय जैसे कि कंडोम का इस्तेमाल या फिर अन्य सुरक्षित तरीके के बारे में बताया जाएगा। लोगों के मन से डर को दूर किया जाएगा। इसे दूर करने का काम किया जाता है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के दौरान सबसे महत्वपूर्ण दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए भी जागरूक किया जाता है। इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक रहती है और वह भविष्य में होने वाली किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है। साथ ही बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों में चलने वाले टीकाकरण के दौरान भी लोगों को इन चीजों की जानकारी दी जाएगी। एएनएम इस दौरान क्षेत्र के लोगों की काउंसिलिंग भी करेंगी। छोटा परिवार, सुखी परिवार के नुस्खे लोगों को बताएंगी।

SHARE