मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड को ले स्वास्थ्य विभाग – आईसीडीएस के अधिकारी और कर्मियों को दिया गया ऑनलाइन प्रशिक्षण

– मातृ- शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से दिया गया प्रशिक्षण
– सोमवार को ज़ूम मीटिंग के माध्यम से अधिकारियों और कर्मियों दी गई ट्रेनिंग

लखीसराय , 26 जुलाई-

नए मातृ एवं बाल सुरक्षा (एमसीपी) कार्ड के बारे में स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस के अधिकारियों और फ्रंटलाइन वर्कर को आवश्यक तकनीकी जानकारी देने के लिए सोमवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया | सोमवार की दोपहर बाद 03 से 05 बजे के बीच ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था | इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार की मातृ स्वास्थ्य इकाई की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. सरिता ने राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को एक चिट्ठी जारी की थी| जिसके अनुसार ऑनलाइन ज़ूम मीटिंग में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराना था।
ऑनलाइन ज़ूम मीटिंग का आयोजन राज्य स्वास्थ्य समिति और यूनिसेफ के सहयोग से
जिला के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र कुमार ने बताया कि ऑनलाइन ज़ूम मीटिंग का आयोजन राज्य स्वास्थ्य समिति और यूनिसेफ के सहयोग से किया था। मीटिंग में उनके साथ एसीएमओ डॉ. रामप्रीत सिंह, आईसीडीएस डीपीओ कुमारी अनुपमा, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक, जिला सलाहकार गुणवत्ता यकिन एवं प्रखंड़ों से एमओआईसी, सीडीपीओ, बीसीएम, के साथ ही सभी एएनएम, आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका जुड़ी थीं।

उन्होंने बताया कि मातृ मृत्यु दर (एमएमआर)और शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) में वांछित कमी लाने के लिए गर्भवती माताओं एवं बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जाना है ताकि सतत विकास के लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त किया जा सके।
स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता एवं गुणवत्तापूर्ण सेवा सुनिश्चित कराने के अनेक प्रयास –
उन्होंने बताया कि राज्य में मातृ मृत्यु दर (एमडीजी) लक्ष्य के अनुसार 70 प्रति लाख लाइव बर्थ लक्षित स्तर तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है। इसके साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच, प्रसव पश्चात जांच, संस्थागत प्रसव सहित अन्य आवश्यक सेवाएं एवं बच्चों का शत- प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए विभाग के द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता एवं गुणवत्तापूर्ण सेवा सुनिश्चित कराने के अनेक प्रयास किए जा रहे हैं।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– सार्वजानिक समारोह से दूर रहें।

SHARE