टीका तो ले लिये, लेकिन फिर भी रहेंगे सतर्क

कोरोना को लेकर जिले के युवाओं में बढ़ी जागरूकता
टीकाकरण अभियान में निभा रहे अपनी जिम्मेदारी

बांका, 28 जुलाई-

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग तो अभियान चला ही रहा है, लेकिन आमलोग भी इसमें बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रहे हैं। खासकर युवाओं में जागरूकता अधिक दिख रही है। पहले कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान लोगों में मास्क और सैनिटाइजर को लेकर जागरूकता बढ़ाई और अब टीकाकरण में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने आए सुमित कुमार ने कहा कि कोरोना को खत्म करने के लिए टीका लेना तो जरूरी है ही, लेकिन जब तक सभी लोग टीका नहीं ले लेते हैं तब तक हमलोगों को सतर्क रहना है। बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना है। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना है। इसी तरह टीका लेने आए दिवाकर कुमार ने कहा कि लोग अब समझ रहे हैं। जल्द से जल्द सभी लोग टीका ले लेंगे। जब सभी लोग टीका ले लेंगे तो हमलोग कोरोना की चपेट में आने से बच जाएंगे।
टीका लेने के प्रति सभी लोग गंभीर दिख रहे हैं-
चंदन कुमार सिंह ने कहा कि सिर्फ खुद ही टीका नहीं लेना है, बल्कि दूसरे लोगों को भी टीका दिलवाना है। हालांकि टीका लेने के प्रति सभी लोग गंभीर दिख रहे हैं। इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। वहीं बलराम मंडल ने कहा कि टीका के प्रति लोगों के मन से भ्रम खत्म हो गया है। हर कोई जल्द से जल्द टीका लगवाना चाह रहा है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि यह बात बिल्कुल सही है। लोगों में जागरूकता बढ़ी है। कोरोना को लेकर सतर्क हैं। यही कारण है कि टीका लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग सामने आ रहे हैं।
310लोगों को लगे टीकेः
उधर, बांका शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत बुधवार को 310 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। इसमें पहला और दूसरा डोज लेने वाले, दोनों ही तरह के लोग शामिल थे। सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। सभी को कोई परेशानी नहीं होने पर घर जाने दिया दिया। पहला डोज लेने वाले को समय पर आकर दूसरा डोज लेने के लिए कहा गया। लोगों को हिदायत दी गई कि अगर आप टीका की दोनों डोज नहीं लेते हैं तो आपकी टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। इसलिए कोरोना टीका की दूसरी डोज अवश्य लें।

350 लोगों की हुई जांचः
वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 250 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी संक्रमित नहीं मिला। उधर, 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूरी तौर पर लगाने के लिए कहा गया। साथ ही सैनिटाइजर का प्रयोग बार-बार करने के लिए कहा गया। इसके अलावा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रखने के लिए कहा गया है।

SHARE