फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

– लखीसराय पीएचसी में आयोजित किया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम
– प्रशिक्षण में शामिल हुए लखीसराय पीएचसी के बीएचएम, बीसीएम, ब्लॉक एम एंड सी व अन्य

लखीसराय, 13 अगस्त| लखीसराय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एफपी- एलएमआईसी) को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लखीसराय पीएचसी के बीएचएम निशांत राज ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021- 22 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन गर्भ निरोधकों का अनुश्रवण एवं प्रबंधन को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एफपी- एलएमआईसी) प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीएचसी के बीसीएम, ब्लॉक एम एंड सी, सहायक डाटा ऑपरेटर एवं भंडार पाल भी हिस्सा ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विभिन्न संस्थानों में माला एन, कंडोम, अंतरा, छाया एवं आईयूसीपी का उपयोग तो किया जा रहा है लेकिन अब उसे एफपी- एलएमआईसी के वेब पोर्टल के माध्यम से किया किया जाना है। उन्होने बताया कि 10 प्रतिशत ऐसे योग्य दम्पति है जिन्हें परिवार नियोजन के विधियों की आवश्यकता है तो है परंतु सही जानकारी उपलब्ध नहीं होने के कारण वो परिवार नियोजन के साधन अपनाने से वंचित हैं।
एफपी- एलएमआईसी सिस्टम से आपूर्ति असंतुलन एवं स्टॉक आउट में कमी आएगी।
केयर इंडिया के फैमिली प्लांनिग कोऑर्डिनेटर अनुराग गुंजन ने बताया कि एफपी- एलएमआईसी आपूर्ति श्रृंखला पर प्रभावी नियंत्रण रहने में मददगार साबित होगा। इससे आपूर्ति असंतुलन एवं स्टॉक आउट में कमी आएगी। यह कागज के दबाव को कम करेगा। इसके साथ ही डाटा संग्रह, संचरण और वितरण के समय को भी काफी कम करेगा।
प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र के लिए दो यूजर आईडी एक प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और दूसरा भण्डारपाल का होगा
केयर इंडिया के फैमिली प्लांनिग कोऑर्डिनेटर अनुराग गुंजन ने बताया कि प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र के लिए दो यूजर आईडी एक प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और दूसरा भण्डारपाल का होगा। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं के लिए अलग से यूजर आईडी बनाया गया है।
इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

SHARE