वैष्णो देवी यात्रा पर अहम फैसला, अब से सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग पर ही हो सकेंगे मां के दर्शन

श्री माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए अब ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य हो गई है और ऑफलाइन पर्ची प्रणाली को अब बंद कर दिया गया है। यात्रियों के स्थान को ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों पर आधारित आरएफआईडी ट्रैकिंग सिस्टम के उपयोग सहित अन्य भीड़ प्रबंधन उपाय किए जाएंगे। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री माता वैष्णो देवी भवन के समीप हुई दुर्घटना के बाद हुई बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर राजभवन में विशेष बैठक की गयी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी रमेश कुमार को तत्काल सभी निर्णयों को लागू करने का निर्देश दिया गया।

बोर्ड ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार को प्रभावी भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने, 100% ऑनलाइन बुकिंग के साथ यात्रा करने, विशेष रूप से भवन क्षेत्र में यात्रा मार्गों को सुनिश्चित करने और भवन में अलग प्रवेश और भक्तों के निकास को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बोर्ड के अध्यक्ष उपराज्यपाल ने कहा कि आरएफआईडी बिजली व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। उन्होंने तकनीकी विशेषज्ञों की सलाह भी मांगी।

वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों की सुविधा व सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग व भवन क्षेत्र में शीघ्र ही मास्टर प्लान लागू किया जाएगा। बच्चों और बुजुर्गों के लिए रोपवे बनाया जाएगा, जबकि भीड़ प्रबंधन के लिए स्काईवॉक और सस्पेंशन ब्रिज बनाया जाएगा।
श्राइन बोर्ड की बैठक में चर्चा के दौरान एलजी ने सभी पहलुओं पर संभावनाओं की जांच करने के निर्देश दिए है उन्होंने कहा कि जल्द ही दुर्गा भवन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

SHARE