भारी बर्फबारी से कश्मीर घाटी में बर्फ की सफेद चादर फैली

कश्मीर में गुलमर्ग, पहलगांव और सोनमर्ग समेत जम्मू-कश्मीर के कई ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई मैदानी इलाकों में कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का मौसम बना रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, आसमान में अभी भी बादल छाए रहेंगे। तो कश्मीर घाटी और लद्दाख में रात के तापमान में सुधार होगा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। कश्मीर में प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में 10 सेमी से ऊपर बर्फबारी हुई इसलिए पर्यटक इसका लुत्फ उठाने आए हैं। इसके अलावा माउंट आफ और कोंडूरी में भी करीब छह इंच बर्फ गिरी है।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार की रात शून्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। कल रात दक्षिण कश्मीर के शोपिया में 1.5 सेमी बांदीपोरा के गुरेज में 3 से 4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। मध्य कश्मीर में, गुंड दुगाम और सोनमर्ग में भी 2 सेमी बर्फबारी हुई है। कितनी बर्फ गिरी थी। जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जबकि प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट पहलगाम में 4 सेमी. बर्फ गिर रही थी। पारा माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में शनिवार को तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. बारिश भी हुई। द्रास, जोजिला घाट और कैप्टन मोरे समेत लद्दाख के ऊंचे इलाकों में भी बर्फबारी की खबर है. इन जगहों पर 3 से 4 इंच तक हिमपात हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे, द्रास में भी शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

SHARE