रेलवे से लंबी दूरी की यात्रा होगी महंगी: 50 रुपये तक अधिक वसूला जाएगा

रेलवे विभाग नवनिर्मित स्टेशन के लिए ‘स्टेशन विकास शुल्क’ लेगा। इससे लंबी दूरी की रेल यात्रा और महंगी हो जाएगी। टिकट बुकिंग के समय 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक का शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत भी 10 रुपये होगी। कुल मिलाकर रेलवे की बुकिंग पर अभी के मुकाबले 10 रुपये से 20 रुपये ज्यादा खर्च होंगे।
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लंबी दूरी की रेल यात्रा और महंगी हो जाएगी। स्टेशन विकास शुल्क लागू करने की तैयारी चल रही है। टिकट बुकिंग पर 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक का शुल्क लिया जाएगा। जनरल टिकट बुकिंग में 10 रुपये की बढ़ोतरी होगी। स्लीपर क्लास पर 5 रुपये का एसडीएफ चार्ज लगेगा और एसी क्लास के

यात्रियों को यह शुल्क नवनिर्मित रेलवे स्टेशन पर बोर्डिंग और एलाइटिंग के हिस्से के रूप में देना होगा। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि रेलवे स्टेशन के पूरा होने के बाद ही शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत भी 10 रुपये होगी। यह शुल्क आंतरिक शहर की यात्रा के लिए नहीं लिया जाएगा। इसका मतलब है कि लोकल ट्रेन में इस तरह का चार्ज महसूस होने की संभावना नहीं है।


यह शुल्क सभी नए रेलवे स्टेशनों पर समान होगा। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस चार्ज से रेलवे की सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा। रेल विभाग और अधिक आधुनिक बनेगा। अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि यह कदम निजी क्षेत्र के निवेश को आकर्षित करने में उपयोगी होगा। भारत में विभिन्न रेलवे स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। जैसे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और गांधीनगर रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। यह चार्ज ऐसे स्टेशनों पर लागू होगा।

SHARE