अब घर से मतदान कर पाएंगे बुजुर्ग वोटर्स

इस बार बुजुर्ग वोटर्स घर बैठे-बैठे मतदान कर पाएंगे. 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान का अधिकार दिया जा रहा है। इसके तहत नैनीताल जिले में 11014 बुजुर्ग वोटर पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे वहीं 291 दिव्यांग वोटर भी इसी तरह मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

साल 2022 यूपी, उत्तराखंड समेत कई राज्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस साल इन दोनों राज्य के अलावा पंजाब, गोवा और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होंगे शनिवार को चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है यूपी में 10 फरवरी से लेकर सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा, वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी।

कोरोना को देखते हुए इस साल के विधानसभा चुनाव में कई अहम बदलाव किए गए हैं. वहीं उत्तराखंड में इस बार बुजुर्ग वोटर्स घर बैठे-बैठे मतदान कर पाएंगे। 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान का अधिकार दिया जा रहा है। इसके तहत नैनीताल जिले में 11014 बुजुर्ग वोटर पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे वहीं 291 दिव्यांग वोटर भी इसी तरह मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रदेश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने का अधिकार दिया गया है, जिसके लिए जिला निर्वाचन विभाग तैयारी में जुटा है।

SHARE