भारत को एक और सफलता, DRDO ने किया मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने मंगलवार को एक मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता ने यह जानकारी दी उन्होंने कहा स्वदेशी रूप से विकसित की गई इस एंटी टैंक मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव-पोर्टेबल लॉन्चर से लॉन्च किया गया। डीआरडीओ की वेबसाइट के मुताबिक यह मिसाइल भारतीय सेना की पैदल सेना और पैराशूट के लिए है।

इस मिसाइल को इजेक्शन मोटर का इस्तेमाल कर एक कनस्तर से ‘सॉफ्ट’ लॉन्च किया जा सकता है। यह टार्गेट्स को भेदने के लिए एक अत्याधुनिक आईआईआर सीकर का उपयोग करती है। ये पोर्टेबल मिसाइल है जिसे आदमियों द्वारा एक से दूसरी जगह लेकर जाया जाता है, इसे 15 किलो से कम के लॉन्च भार के साथ अधिकतम 2.5 किलोमीटर की रेंज तक एक तिपाई का उपयोग कर लॉन्च करने के लिए बनाया गया है, इसके कंट्रोल फ्लाइट टेस्ट सफलतापूर्वक किए गए हैं और गाइडेड फ्लाइट टेस्ट की योजना बनाई गई है।

इससे पहले मंगलवार को ही भारत ने आधुनिक सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल के नये संस्करण का मंगलवार को भारतीय नौसेना के गुप्त तरीके से निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कहा कि मिसाइल ने सटीक तरीके से निर्धारित लक्ष्य पर निशाना साधा। डीआरडीओ ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से समुद्र में प्रहार करने वाले आधुनिक संस्करण का आज आईएनएस विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया। मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा।

SHARE