7 साल में 15 मिनट का सफर तय नहीं हो सका

15 मिनट का सफर तय करने के लिए दो राज्यों के तीन शहरों में रहने वाले लाखों लोग 7 साल से इंतजार कर रहे हैं लेकिन उनका यह इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। आज भी उन्हें गाजियाबाद, नोएडा से फरीदाबाद जाने के लिए पहले दिल्ली में एंट्री करनी पड़ती है उसके बाद मिनटों का सफर घंटों में बदल जाता है लेकिन 23 किमी का गाजियाबाद से नोएडा होकर फरीदाबाद जाने वाला एफएनजी हाइवे 2015 से अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। लेकिन एफएनजी के नाम पर बिल्डर्स ने सैकड़ों फ्लैट बेच दिए लोगों ने भी गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच घटती दूरी को देखते हुए मुंह मांगे दामों पर फ्लैट खरीद लिए, लेकिन अब तक एफएनजी चालू होने की राह देख रहे हैं।

साल 2015 में गाजियाबाद से नोएडा होकर फरीदाबाद जाने के लिए एफएनजी बनाने की घोषणा की गई थी और इसी साल एफएनजी का काम भी शुरू हो गया था। एफएनजी के रास्ते गाजियाबाद से फरीदाबाद के बीच की दूरी 23 किमी मापी गई थी, गाजियबाद के पास नेशनल हाइवे 24 के पास छिजारसी कट से एफनजी का काम शुरू हुआ था, वहीं नोएडा में सेक्टर-168 के पास यमुना के ऊपर पुल बनाया जाना था। इसके अलावा नोएडा में कुछ जगहों पर एक बड़े हिस्से में हाइवे के लिए सड़क तैयार होनी थी।

जानकारों का कहना है कि छिजारसी कट के पास एफएनजी के लिए एलिवेटेड रोड तैयार होना है, यह रोड गाजियाबाद को नोएडा से जोड़ेगा। वहीं हरनंदी नदी के किनारे से एफएनजी गुजरना था लेकिन सवाल उठा कि इससे हरनंदी नदी का रिवर फ्रंट खराब हो जाएगा। इसलिए तय हुआ कि यहां भी एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा लेकिन एनएचएआई के हिस्से वाले सभी काम रुके पड़े हैं। इतना ही नहीं नोएडा में सेक्टर-168 के पास यमुना के ऊपर बनाया जाने वाले पुल का काम भी रुका हुआ है।

गाजियाबाद से फरीदाबाद तक तैयार हो रहे 23 किमी लम्बे एफएनजी हाइवे का काम अभी अधूरा ही है, लेकिन इसी बीच इस हाइवे को सोहना गांव तक ले जाने की योजना को भी मंजूरी दे दी गई है। 23 किमी के हाइवे में 8 किमी को जोड़ गाजियाबाद – मेरठ रोड से और 28 किमी का जोड़ फरीदाबाद से सोहना गांव तक का जोड़ दिया गया है। इस तरह से अब एफएनजी हाइवे 69 किमी का हो जायेगा और ऐसा होने के बाद गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को गुरुग्राम जाने के लिए एक और एक अच्छा विकल्प मिल जाएगा।

SHARE