सबसे विशाल ‘समुद्री ड्रैगन’, का कंकाल मिला, 10 मीटर लम्बा, खोपड़ी का वजन 1 टन

कंकाल की लंबाई लगभग 10 मीटर है और खोपड़ी का वजन लगभग एक टन है। जीवाश्म विज्ञानियों ने इसे ब्रिटेन में पाया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा इचिथियोसौर करार दिया है।

पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने ब्रिटेन में 21वीं सदी की सबसे बड़ी खोज की है जिसमे एक विशाल समुद्री ड्रैगन खोजा गया है। यह ब्रिटेन में आज तक पाया गया अपनी तरह का सबसे बड़ा और सबसे पूर्ण कंकाल है, और माना जाता है कि यह अपनी प्रजाति का पहला इचिथ्योसॉर है।

अवशेषों की खोज रटलैंड जल संरक्षण दल के प्रमुख जो डेविस ने पिछले साल फरवरी में भूनिर्माण के लिए एक लैगून द्वीप के नियमित जल निकासी के दौरान की थी। लीसेस्टरशायर और रटलैंड वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के अनुसार, जो डेविस और रिजर्व ऑफिसर पॉल ट्रेवर लैगून के उस पार चले गए और इसी दरौना जो ने देखा कि मिट्टी के पाइप कीचड़ से चिपके हुए हैं।

जो डेविस ने कहा, “पूरा अवशेष संगठित दिखाई दे रहा था। मैंने हेब्राइड्स पर काम किया है, इसलिए मुझे पहले भी व्हेल और डॉल्फ़िन के कंकाल मिले हैं। समुद्र ड्रैगन का अवशेष भी उसी के समान दिखाई दिया और मैंने पॉल से कहा कि वे कशेरुक की तरह दिखते हैं। हमने निर्विवाद रूप से रीढ़ की तरह दिखने वाली चीज़ों को लेकर आगे बढ़े और पॉल को कुछ और मिला है शायद वह रीढ़ के साथ ही जबड़े की हड्डी हो सकती थी हम इस पर बिल्कुल विश्वास नहीं कर सकते थे”

SHARE