अमेरिका में 24 घंटे में मिले 8.51 लाख कोरोना संक्रमित

कोविड संक्रमण और खासतौर पर ओमिक्रॉन वेरिएंट की तेज रफ्तार ने अमेरिका में हाहाकार मचा दिया है वहां गुरुवार को 8,51, 910 नए संक्रमित आए। अस्पतालों में पिछले 24 घंटे के दौरान 1,42,388 मरीज भर्ती किए गए नतीजे में कई राज्यों में मेडिकल ढांचा चरमरा गया है। हालात बेकाबू होते देखकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने मिशिगन, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ओहायो और रॉड आईलैंड के अस्पतालों में मदद के लिए सैनिक रवाना किए हैं।

अमेरिका में एक दिन में 1,827 संक्रमितों की मौत हुई है और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या पिछले दो सप्ताहों में 80 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुकी है। मौतों की संख्या में भी 40 फीसदी इजाफा दर्ज किया गया है। मरीजों के इलाज और देखभाल में जुटे डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ में में भी बड़ी संख्या में संक्रमण फैलने के बाद से अस्पतालों में हालात बिगड़ गए हैं।

दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. गुरुवार को 31.54 लाख नए केस सामने आए, 11.47 लाख लोगों ने इस बीमारी को मात दी, जबकि इस दौरान 7,211 लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया में अब तक 32 करोड़ कोरोना और ओमिक्रॉन केस आ चुके हैं इसी दौरान मौतों का आंकड़ा भी बढ़कर 55.34 लाख हो चुका है।

अमेरिका में बाइडन एडमिनिस्ट्रेशन ने एक अहम फैसला किया है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की गुरुवार देर रात जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी सरकार कोविड टेस्टिंग के लिए 50 करोड़ टेस्ट किट्स डिस्ट्रीब्यूट करने जा रही है पहले यह संख्या 25 करोड़ तय की गई थी, लेकिन केस बढ़ते देखकर सरकार ने यह संख्या अब ठीक दोगुनी कर दी है। सभी जगह टेस्ट्स मुफ्त किए जाएंगे बाइडन ने ये भी कहा कि अब अमेरिकियों के लिए हाई क्वॉलिटी मास्क भी मुहैया कराए जाएंगे।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रॉस गेब्रेयेसिस ने कहा है कि कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट उन लोगों के लिए खासतौर पर खतरनाक है जिन्हें इस बीमारी का टीका नहीं लगा है। उन्होंने कहा, वैसे यह वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम गंभीर है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि इससे कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, ‘ओमिक्रॉन के चलते भी लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने की नौबत आ रही है। इसलिए सावधानी जरूरी है।

SHARE