15 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन, अब मास्टर्स की तैयारी में हैं जैक रिको

अमेरिका में रहने वाला 15 वर्षीय जैक रिको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ दिनों के रेस्ट पर है। इसके बाद वह अपनी मास्टर्स की पढ़ाई शुरू कर देगा। यह पढ़कर आपको अजीब तो लगेगा लेकिन यह सच है। दरअसल, जैक रिको नाम का यह बच्चा वाकई इतना ही काबिल है इसके बारे में दुनियाभर में चर्चा हो रही है।

आमतौर पर 15-16 साल के बच्चे खेलने-कूदने या बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए होते हैं, लेकिन 15 साल के जैक रिको इतनी छोटी सी उम्र में 5 डिग्री हासिल कर चुके हैं वे अपनी लाइफ का काफी आगे तक का प्लान सेट कर चुके हैं और अभी से उसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। कुछ समय बाद वे मास्टर्स की पढ़ाई शुरू कर देंगे और फिर नौकरी की तैयारी भी।
जैक रिको अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने परिजनों के साथ रहते हैं। शुरुआत में उनकी मां होम स्कूलिंग के जरिए उन्हें पढ़ाया करती थीं लेकिन कुछ समय बाद ऐसा कुछ भी नहीं बचा, जो उन्हें पढ़ाया न गया हो। केवल 11 साल की उम्र में जैक रिको ने फुलर्टन कॉलेज में प्लेसमेंट एग्जाम दिया। इस एग्‍जाम में उन्‍होंने इतने ज्‍यादा अंक हासिल किए कि उन्हें कॉलेज लेवल के कोर्स में एडमिशन मिल गया।

केवल दो सालों में जैक को 4 एसोसिएट डिग्री मिल गईं। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 13 वर्ष थी। ये चार एसोसिएट डिग्री इतिहास, सोशल बिहेवियर, आर्ट एंड ह्यूमन एक्‍सप्रेशन और सोशल साइंस की थीं। 14 साल की उम्र में जैक रिको ने यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा में क्लास लेना शुरू कर दिया था। 14 दिसंबर को उन्हें इतिहास में डिग्री हासिल हुई है अब वे थोड़ा ब्रेक लेकर मास्टर्स की पढ़ाई पूरा करना चाहते हैं।

SHARE