अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दो बड़े विस्फोट, संदिग्ध ड्रोन हमले, हौथी विद्रोहियों ने ली जिम्मेदारी

संयुक्त अरब अमीरात पर बड़ा हमला हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि दो विस्फोटों ने सोमवार को अबू धाबी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को हिलाकर रख दिया। आशंका जताई जा रही है कि ड्रोन से हमले किए गए। धमाकों के बाद एयरपोर्ट में आग लग गई। यूएई द्वारा जांच शुरू करने से पहले ही ईरान समर्थित विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है। समूह ने एक बयान में कहा कि उसने संयुक्त अरब अमीरात पर हमला किया था।

संयुक्त अरब अमीरात से स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हवाई अड्डे पर विस्फोट अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के पेट्रोल ले जा रहे टैंकरों में हुआ। शुरुआती जांच में पता चला है कि टैंकरों में आग लगने से पहले आसमान में ड्रोन जैसी आकृति दिखाई दे रही थी जो दो अलग-अलग इलाकों में गिर गई। हवाई अड्डे पर आग पर काबू पाने के लिए पुलिस और अधिकारियों की एक टीम भेजी गई।

हौथी के प्रवक्ता याह्या सारी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट ने दावा किया कि हौथी अगले कुछ घंटों में संयुक्त अरब अमीरात में सैन्य अभियान शुरू करेगा। संयुक्त अरब अमीरात यमन के लंबे समय से चल रहे गृहयुद्ध का हिस्सा रहा है। यूएई ने यमन में सरकार बदलने की मांग करते हुए हौथी विद्रोहियों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया। हालांकि, 2019 के बाद से यमन में यूएई की गतिविधियों में गिरावट आई है।

हौथी विद्रोहियों ने पिछले साल फरवरी में दक्षिणी सऊदी अरब के एक हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला किया था। इससे एक यात्री विमान में आग लग गई। हौथिस ने अगस्त 2021 में एक अन्य सऊदी हवाई अड्डे को भी निशाना बनाया। हौथी विद्रोहियों ने पहले भी सऊदी हवाईअड्डों को निशाना बनाया था। लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में किसी हवाई अड्डे पर यह पहला बड़ा हौथी हमला है।

SHARE