टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी

न्यूजीलैंड के नजदीक स्थित देश टोंगा के पास समुद्र में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। यह विस्फोट टोंगा के हंगा टोंगा हापाई ज्वालामुखी में हुआ है। इसके बाद तट की ओर बढ़ती विशाल लहरों को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई। लोगों को बचाने के लिए नजदीक के ऊंचे स्थानों की ओर भेजा गया है। इन लहरों के कारण अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इसका प्रमुख कारण यह है कि इस द्वीपीय देश में संचार की सेवाएं उतनी अच्छी नहीं हैं।

न्यूजीलैंड की सेना ने बताया कि वह हालात पर नजर रख रही है और जरूरत पड़ने पर अगर उसकी सहायता मांगी जाती है, तो वह तैयार है। उपग्रह से ली गई तस्वीर में दिख रहा है कि प्रशांत महासागर के नीले पानी के ऊपर मशरूम के आकार में राख, भाप और गैस का गुबार उठ रहा है। टोंगा मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है और प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के आंकड़ों ने 80 सेंटीमीटर ऊंची लहरों का पता लगाया गया है। निकटवर्ती फिजी और समोआ में भी प्राधिकारियों ने चेतावनी जारी की है और लोगों को मजबूत और खतरनाक लहरों के मद्देनजर समुद्रतट के निकट जाने से बचने की हिदायत दी है।

आइलैंड बिजनेस समाचार साइट ने बताया कि पुलिस और सैन्य बलों के एक काफिले ने टोंगा के राजा टुपो षष्ठम को समुद्र तट के पास स्थित उनके महल से बाहर निकाला। राजा टुपो छठवें समेत कई निवासियों को ऊपरी इलाकों में ले जाया गया है।

उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में धुएं का गुबार आसमान में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) की ऊंचाई तक उठता दिख रहा है. वहीं, 2,300 किलोमीटर (1,400 मील) से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारियों ने विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दी है। नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने कहा कि बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के बाद न्यूजीलैंड के कुछ हिस्सों में तटों पर मजबूत और असामान्य लहरें अप्रत्याशित उछाल से साथ आ सकती हैं।

SHARE